Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तराखंडDussehra 2024: दशहरा पर्व के दिन Dehradun की इन सड़कों पर प्रभावित...

Dussehra 2024: दशहरा पर्व के दिन Dehradun की इन सड़कों पर प्रभावित रहेगा यातायात, घर से निकलने से पहले यहां देखें रूट

Date:

Related stories

Dussehra 2024: पहला रावण दहन और पाकिस्तान कनेक्शन?

Dussehra 2024: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज 12 अक्टूबर को विजयादशमी (Vijayadashami) यानी दशहरा पर्व बड़े धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस दौरान बड़े-बड़े मैदान में रामलीला का आयोजन किया जाता है जिसे देखने हजारों की संख्या में लोग आते हैं।

‘भारत में भी बांग्लादेश जैसी स्थिति हो..,’ Vijayadashami 2024 पर ‘शस्त्र पूजा’ के दौरान क्या बोल गए RSS चीफ Mohan Bhagwat?

Vijayadashami 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज विजयादशमी की धूम है। नवरात्रि (Navratri 2024) के 9वें दिन के समापन होने के बाद 10वें दिन इस खास पर्व को धूम-धाम से मनाया जाता है।

Dussehra 2024: दुर्गा पूजा और नवरात्रि (Navratri 2024) के अंत में मनाए जाने वाले विजयादशमी (Vijayadashami) यानी दशहरा पर्व को लेकर धूम बढ़ गई है। देश के अलग-अलग हिस्सों में आगामी कल यानी 12 अक्टूबर को दशहरा पर्व (Dussehra 2024) मनाया जाएगा। दशहरा मेला में प्रभु श्रीराम के हाथों लंकापति रावण का वध किया जाता है और लोग धूम-धाम से इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं।

दशहरा मेला (Dussehra Fare) को देखने हजारों की संख्या में लोग घरों से बाहर निकलते हैं जिससे शहर में यातायात व्यवस्था प्रभावित होती है। उत्तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) ने स्थिति को देखते हुए पहले ही ट्रैफिक एडवाइजरी (Traffic Advisory) जारी कर लोगों के लिए वैकल्पिक मार्ग की घोषणा कर दी हैं। पुलिस की ओर से लोगों से अपील की गई है कि वे ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करें ताकि उन्हें किसी तरह की समस्या से ना जूझना पड़े।

Dussehra 2024 पर्व पर Dehradun में परिवर्तित रहेगा यातायात

उत्तराखंड पुलिस ने दशहरा पर्व के देखते हुए आगामी कल यानी 12 अक्टूबर के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। उत्तराखंड पुलिस की ओर से जारी यातायात एडवाइजरी (Traffic Advisory for Dussehra) के तहत रूट नम्बर 3 पर चलने वाले विक्रम व मैजिक वाहन, बिक्रम परेड ग्राउण्ड पर चलने वाले दशहरा (Dussehra 2024) कार्यक्रम के खत्म होने तक केवल तहसील चौक तक ही आ सकेंगे। तहसील चौक से वाहन दून चौक, एमकेपी चौक होते हुए सीएमआई और धर्मपुर की तरफ जा सकेंगे। इनके तहसील चौक तक आने का रूट पूर्ववत ही रहेगा।

उत्तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक रूट नंबर 5 और रूट नंबर 8 पर चलने वाले विक्रम वाहन, परेड ग्राउण्ड में दशहरा कार्यक्रम की समाप्ति तक रेलवे गेट से वापस घुमा दिए जायेंगें। वहीं रूट नम्बर 2 पर चलने वाले सभी वाहन विक्रम पंत रोड स्थित विक्रम स्टैण्ड से संचालित नही होंगे।

सिटी बसों के लिए खास एडवाइजरी

देहरादून सिटी में चलने वाली बसों के लिए दशहरा पर्व को देखते हुए खास इंतजाम किए गए हैं। पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक परेड ग्राउंड से चलने वाली कैण्ट राजपुर रोड बस, सेवा मार्ग पर चलने वाली बस सेवा दशहरा पर्व के अवसर पर राजपुर रोड ओरिएण्ट चौक स्थित पैट्रोल पम्प के पास से संचालित की जाएगी। दशहरा पर्व को देखते हुए बसें कनक चौक की तरफ नहीं आएंगी।

इसके अलावा क्लेमेण्टाउन से राजपुर रोड कुठाल गेट चलने वाली रोड बस सेवा पंत रोड लैन्सडाउन की तरफ न जाकर दर्शन लाल चौक से घण्टाघर होते हुए राजपुर रोड कुठाल गेट तक जायेगी। वहीं रायपुर रोड मालदेवता सहस्त्रधारा रोड बस सेवा मार्ग पर चलने वाली बस सेवा को चुना भट्टा रायपुर रो से संचालित किया जाएगा।

बैरियर व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

दशहरा पर्व को देखते हुए बैरियर व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। इसके तहत बैरियर व्यवस्था बुद्धा चौक, दर्शनलाल चौक, डूंगा हाउस तिराहा, कनक चौक, रोजगार तिराहा, कान्वेट,ओरिण्ट चौक, लैन्सडाउन चौक, सर्वे चौक, होटल पैसफिक तिराहा और मनोज क्लीनिक पर की गई है।

पर्किंग की बात करें तो सामान्य पार्किंग रेंजर्स ग्राउण्ड,मंगला देवी इण्टर कॉलेज में होगी। वहीं वीआईपी और अधिकारी वाहन पार्किंग परेड ग्राउण्ड मंच के पीछे और दून क्लब में होगी।

पार्किंग के वैकल्पिक इंतजाम

उपरोक्त स्थानों में यदि पार्किंग स्थान भर जाते हैं तो सचिवालय, लार्ड वैंकटेश्वर, एजसीआरआर स्कूल में होगी। वहीं बुल्लुपुर, किशनगंज की ओर से दशहरा पर्व में शामिल होने वाले वाहनों के लिए जनपथ मार्केट में पार्किंग होगी

नोट– ट्रैफिक एडवाइजरी और पार्किंग के इंतजाम से जुड़ी डिटेल जानकारी लेने के लिए उत्तराखंड पुलिस की एडवाइजरी देखी जा सकती है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories