Home देश & राज्य Jet Airways के फाउंडर Naresh Goyal पर ED का कड़ा एक्शन, 538...

Jet Airways के फाउंडर Naresh Goyal पर ED का कड़ा एक्शन, 538 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में किया गिरफ्तार

Naresh Goyal: जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल को ईडी ने बैंक धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार कर लिया है। उनपर केनरा बैंक के साथ 538.62 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है।

0

Naresh Goyal: जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल को ईडी ने बैंक धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल नरेश गोयल के ऊपर 538 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप लगा है। ऐसे में ईडी ने नरेश गोयल को केनरा बैंक से जुड़े मनी लेंडिंग के केस में गिरफ्तार किया है। इस मामले को लेकर नरेश गोयल से शुक्रवार सुबह ईडी के अधिकारियों ने पूछताछ की। पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। ‌दरअसल जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल के खिलाफ ईडी का ये कैसे इस साल मई में दर्ज सीबीआई की एफआईआर पर आधारित है। 5 मई को सीबीआई अधिकारियों ने नरेश गोयल के आवास और उनके दफ्तरों सहित मुंबई में सात स्थानों पर तलाशी ली थी।

538.62 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज

ऐसे में नरेश गोयल पर केनरा बैंक में कथित 538 रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। ऐसे में बैंक से धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की थी। सीबीआई ने एफआईआर में कहा था कि, 23 नवंबर 2022 को केनरा बैंक के अधिकारियों ने जेट एयरवेज के नरेश गोयल, अनीता गोयल, गौरांग आनंद शेट्टी और अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी आपराधिक षडयंत्र और विश्वासघात का आरोप लगाया था, जिससे केनरा बैंक को 538.62 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। वहीं केनरा बैंक ने अपनी शिकायत कहा कि, उसने जेट एयरवेज इंडिया लिमिटेड को 848.86 रुपए के ऋण मंजूर किए थे जिसमें से 538.62 करोड़ रुपए बकाया है।

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल जेट एयरवेज पर भारी कर्ज हो गया था जिसकी वजह से वह अप्रैल 2019 में बंद हो गई थी। ऐसे में जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल अप्रत्यक्ष रूप से विदेश कंपनियों पर नियंत्रण रखने का आरोप लगाया गया था। इन कंपनियों में कुछ ट्रांजैक्शन हैवन देशों में भी हैं। ऐसे में जब जांच की गई तो यह बात सामने आई की नरेश गोयल ने टैक्स बचाने के लिए घरेलू और विदेशी कंपनियों के बीच कई संदिग्ध लेनदेन किया गया और देश के बाहर भी फंडिंग की गई।

ऐसे में केनरा बैंक के साथ धोखाधड़ी के इस मामले में सीबीआई ने नरेश गोयल और जेट एयरवेज के कई ठिकानों पर छापेमारी भी की थी लेकिन बॉम्बे हाई कोर्ट ने फरवरी 2023 में नरेश गोयल और उनकी पत्नी के खिलाफ इस केस के आरोपी को खारिज कर दिया था उसे दौरान कोर्ट ने कहा था कि इन दोनों के खिलाफ कोई नया मामला सामने आता है तो आईडी उसकी जांच कर सकती है। ईद में शुक्रवार को नरेश गोयल को ऑफिस बुलाया और लंबी पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version