Home ख़ास खबरें Microsoft Outage ठीक होने के बाद भी देश के कई एयरपोर्ट पर...

Microsoft Outage ठीक होने के बाद भी देश के कई एयरपोर्ट पर लगी लंबी कतारे, यात्री परेशान; जानें डिटेल

0
Microsoft Outage
Microsoft Outage

Microsoft Outage: बीते दिन यानि 19 जुलाई को माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम में तकनीकी खराबी के कारण दुनिया भर के लाखों कम्प्यूटर अचानक बंद और रीस्टार्ट की समस्या से जूझ रहे थे। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर की खराबी की वजह से IndiGo, Spice Jet, डेल्टा, यूनाइटेड एयरलाइन व American Airlines जैसी उड़ानें प्रभावित हुई थी। मालूम हो कि इंडिगो, स्पाइसजेट समेत कई एयरलांइस ने अपनी फ्लाइट्स कैंसिल भी कर दी थी। वहीं यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की थी। आज यानि 20 जुलाई को एयरलाइंस की तरफ से कहा गया है कि सेवाएं सुचारू रूप से चल रही है। हालांकि देश के कई एयरपोर्ट पर अभी भी लंबी-लंबी कतारे देखने को मिल रही है। अभी भी यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इंडिगो ने मांगी 24 घंटे की मोहलत

जानकारी के मुताबिक इंडिगो ने अब तक कुल 192 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी है। एयरलाइंस का कहना है कि उनके कई सेंटर पर दिक्कतें आ रही है इसके चलते कंपनी ने 24 घंटे की मोहलत मांगी है। इंडिगो ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि “चूंकि विश्वव्यापी यात्रा प्रणाली ठप होने के कारण उड़ानें प्रभावित हो रही हैं, इसलिए पंजीकृत ईमेल पते पर सूचनाएं भेज दी गई हैं। कृपया अपनी आज की उड़ान स्थिति जानने के लिए अपना ईमेल देखें। रद्द की गई उड़ानों की जांच करने के लिए, https://bit.ly/4d5dUcZ पर जाएं। आपके सहयोग के लिए धन्यवाद”।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री ने क्या कहा?

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक आउटेज के बीच उड़ान संचालन पर, नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री, मुरलीधर माहोल ने कहा कि, “कल, आउटेज के कारण उड़ान संचालन में समस्याएं थीं।

आज, माइक्रोसॉफ्ट ने समस्या का समाधान कर लिया है और उड़ान संचालन फिर से शुरू हो गया है और यह सामान्य हो गया है। यात्रियों के पास था कल कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन आज डीजीसीए ने हमें सूचित किया है कि परिचालन अब सुचारू रूप से चल रहा है”।

यात्रियों ने बयां किया अपना दर्द

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए एक यात्री ने कहा कि मैं कल मुंबई से बेंगलुरु की यात्रा कर रहा था।

उड़ान रद्द हो गई। हालांकि हमें सेवा प्रदान की गई थी, लेकिन उन्होंने हमें जगह नहीं दी। हम पूरी रात सोए नहीं हैं।

दिल्ली हवाई अड्डे पर एक यात्री ने कहा कि, “मैं लंदन की यात्रा कर रहा हूं और मेरी उड़ान कम से कम आधे घंटे की देरी से चल रही है।

हवाई अड्डे के बाहर लंबी कतार है। ज्यादातर उड़ानें देरी से चल रही हैं।”

चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक यात्री ने कहा कि, “मैं श्रीलंका का एक मेडिकल डॉक्टर हूं। मुझे लेक्चर देने के लिए भुवनेश्वर जाना था, लेकिन कल रात मेरी उड़ान रद्द हो गई।

फिर आज सुबह, मुझे भुवनेश्वर वापस जाने के लिए कोई उड़ान नहीं मिली। इसलिए मैं श्रीलंका वापस जा रहा हूं, लेकिन अब मुझे फ्लाइट नहीं मिल रही है, इसलिए मैं यहीं फंस गया हूं।

Exit mobile version