Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश बिहार, यूपी समेत देश के कई राज्यों में बाढ़ से हालात बेकाबू,...

बिहार, यूपी समेत देश के कई राज्यों में बाढ़ से हालात बेकाबू, कई लोगों की मौत; जानें डिटेल

Flood Situation in India: : बिहार, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बाढ़ से जन-जीवन अस्त व्यवस्त हो गया है।

0
Flood Situation in India
Flood Situation in India

Flood Situation in India: बिहार यूपी समेत देश के कई राज्यों में बाढ़ से जन-जीवन अस्त व्यवस्त हो गया है। आलम यह है कि लोग अपने घरों को छोड़कर टेंटों में रहने के लिए मजबूर हो गए है। मालूम हो कि बिहार के कई जिलें बाढ़ की चपेट में आ गए है। इसके अलावा यूपी के भी कई जिलों में भी बाढ़ से स्थिति चिंताजनक हो गई है। घरों, स्कूल कॉलेजों में घुटने भर पानी भर गया है जिसके बाद लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बिहार और यूपी में बिगड़े हालात

कई दिनों से बिहार और उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। कोसी समेत राज्य की अन्य नदियां उफान पर है। अधिकारियों के मुताबिक पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और पश्चिम चंपारण जिलों में स्थिति गंभीर है क्योंकि गंडक और बूढ़ी गंडक सहित कई नदियाँ या तो अपने खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं या कुछ स्थानों पर खतरे के निशान के करीब हैं। इसके अलावा अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ से हालात खराब हो गए है। वहीं यूपी में सबसे ज्यादा खराब स्थिति पीलीभीत, लखीमपुर खीरी और शाहजहांपुर की है।

यहां 20 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। स्थिति ऐसी है कि लोग अपना घर छोड़कर टेंट में रहने के लिए मजबूर हो गए है।

असम में लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित

आपको बता दें कि बीते कई दिनों से असम बाढ़ की चपेट में है। पूरे राज्य में बाढ़ से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। वहीं सबसे अहम बात यह है कि प्रतिदिन बाढ़ से कई लोगों की जान भी जा रही है। जिसके कारण स्थिति और खराब हो गई है। इस बाढ़ से जानवरों पर भी बुरा असर पड़ा है. एएसडीएमए की बाढ़ रिपोर्ट से पता चला है कि करीब 6 लाख से ज्यादा जानवर प्रभावित हुए हैं।

आईएमडी ने जारी की चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग यानि आईएमडी ने आज यानि 14 जुलाई को देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। विभाग ने आज मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है लोगों को सलाह दी कि वह घर के अंदर ही रहें। इसके अलावा मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश का अलर्ट है।

Exit mobile version