Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशAyurveda Mahakumbh के मंच पर पहली बार दिखा ऐसा नजारा, दुनिया को...

Ayurveda Mahakumbh के मंच पर पहली बार दिखा ऐसा नजारा, दुनिया को बताया आयुर्वेद का असली महत्व

Date:

Related stories

Police Commemoration Day पर CM Yogi और DGP पंजाब का खास संदेश, बहादुर शहीदों के सम्मान में झुकाया सिर

Police Commemoration Day: देश के विभिन्न हिस्सों में आज पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) मनाया जा रहा है। इस दौरान राष्ट्र की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर पुलिस कर्मियों की शहादत को नमन कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया जा रहा है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

UP News: JPNIC पर Akhilesh Yadav और CM Yogi के बीच तनातनी, क्या हो सकता है विधानसभा उपचुनाव पर असर?

UP News: उत्तर प्रदेश की राजनीति का केन्द्र और राज्य की राजधानी लखनऊ आज खूब चर्चाओं में है। दरअसल आज प्रखर समाजवादी जयप्रकाश नारायण (JP) की जयंती है। ऐसे में अखिलेश यादव आज जयप्रकाश नारायण (Jayaprakash Narayan) को श्रद्धा-सुमन अर्पित करने जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) जाने वाले हैं।

Navratri 2024 और Dussehra में माहौल खराब करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई! जानें क्या है ‘योगी सरकार’ की खास तैयारी?

Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से हो चुकी है। ऐसे में नवरात्रि समापन के ठीक बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में विजयादशमी (Dussehra) की धूम देखने को मिलेगी।

Amethi Murder Case: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुए अहम खुलासे, Akhilesh Yadav ने साधा निशाना; CM Yogi ने दिए कार्रवाई के आदेश

Amethi Murder Case: उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र का प्रमुख शहर अमेठी आज सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल बीते शाम अज्ञात बदमाशों ने अमेठी में रहने वाले एक शिक्षक और उसके परिजनों की गोलियों से भूनकर हत्या कर दी थी।

Ayurveda Mahakumbh: आयुर्वेद पद्धत्ति हमारे देश में सबसे प्राचीन पद्धत्ति में से एक है। इसके द्वारा ही ऋषि – मुनि बड़ी से बड़ी बीमारी को ठीक कर देते थे। ऐसे में आज भी इस पद्धत्ति को जीवित रखने की जरुरत है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आयुष मंत्रालय के सहयोग से इस पद्धत्ति को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठा लिया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के जनपद मेरठ में आज से आयुर्वेद महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन की शुरुआत बड़े ही शानदार तरीके से किया गया है।

मेरठ में स्थित चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय को काफी समय पहले से ही आयुर्वेद महाकुंभ के लिए सजाया जा रहा था। मिली जानकारी के मुताबिक ये आयोजन 11 मार्च से लेकर 13 मार्च तक चलेगा। आयुर्वेद महाकुंभ का शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ और उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ साथ ही उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने किया। बताया जा रहा है कि इस आयुर्वेद महाकुंभ में 300 से भी अधिक आयुर्वेदाचार्य पहुंचे हुए हैं।

आयुष मंत्रालय की तरफ से किया जाता है आयोजन

जब भी कोई बीमारी फैलती है तो उसे खत्म करने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका आयुर्वेद निभाता है। ऐसे में आयुष मंत्रालय इस आयुर्वेद को जीवित रखने के लिए प्रत्येक पांच साल में आयुर्वेद महाकुंभ का आयोजन करता है। मेरठ में आयुष मंत्रालय की तरफ से ये चौथा आयोजन 11 मार्च से लेकर 13 मार्च तक किया जा रहा है। इस आयोजन में बताया जा रहा है कि 50 से भी अधिक आयुर्वेदिक कंपनियों को सीएम योगी आदित्यनाथ और उप राष्ट्रपति के द्वारा पुरस्कृत भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: IIMT विश्वविद्यालय में आयोजित Holi मिलन समारोह में बिखरीं खुशियां

कोरोना में आयुर्वेद ने निभाई थी महत्वपूर्ण भूमिका

इस आयोजन का शुभारंभ करने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ” कोरोना जैसी बीमारी को खत्म करने में आयुर्वेद ने महत्पूर्ण भूमिका निभाई थी। जब लोगों के पास इतनी बड़ी बीमारी का कोई इलाज नहीं था, तब भारतीय आयुर्वेद ने बड़े कमाल के साथ इस बीमारी को खत्म कर दिया था।

ये भी पढ़ें: Las Vegas में Research Paper प्रस्तुत करेंगे प्रोफेसर बीरपाल सिंह

 

 

 

 

 

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories