Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यG20 Summit: विदेशी मेहमानों की सुरक्षा करेगी एयरफोर्स, 1500 से भी ज्यादा...

G20 Summit: विदेशी मेहमानों की सुरक्षा करेगी एयरफोर्स, 1500 से भी ज्यादा जवान रहेंगे तैनात

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

G20 Summit: 9 से 10 सितंबर तक राजधानी दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन 2023 का आयोजन किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन में विभिन्न सदस्य देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष और शासनाध्यक्ष तथा अन्य प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस साल भारत में होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, यूके के पीएम ऋषि सुनक, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, जापानी पीएम फ़ुमिओ किशिदा और सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुल अजीज अल साउद के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है। इतने बड़े नेताओं की उपस्थिति में सरकार ने विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

विदेशी महंमानो की सुरक्षा करेगी एयरफोर्स

इसी कड़ी में आपको बता दे की सुरक्षा में जरा से भी चूक ना हो जाए इसलिए इंडियन एयर फोर्स अगले सप्ताह G-20 शिखर सम्मेलन में दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अपने वायु लड़ाकू विमानों से‌ आसमान में नजर बनाए रखेगी। साथ ही भारतीय वायु सेवा आसमान को सुरक्षित करने के लिए अपने एडवांस लड़ाकू विमान, रडार, एंटी ड्रोन सिस्टम और सतह से हवा में मार करने वाले मिसाइल तैनात कर रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि, दिल्ली के हवाई क्षेत्र के साथ कई नेताओं ने भारत के भीतर उड़ान मार्ग को सुरक्षित करने के लिए लड़ाकू विमान राफेल, मिराज 2000 और सुखोई-30 एमकेआई को शामिल किया है।

1500 से भी ज्यादा जवान रहेंगे तैनात

इसी के साथ ऐसा बताया जा रहा है कि, विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के जवान नॉर्मल वर्दी में नहीं बल्कि एक अलग ड्रेस में नजर आएंगे। इसी के साथ जहां G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है वहां दिल्ली पुलिस के 1500 से भी ज्यादा जवान तैनात किए जाएंगे। ‌ साथ ही इस पूरे इवेंट के लिए दिल्ली पुलिस के 50 हजार जवान हिस्सा ले रहे हैं। साथ ही ऐसा बताया जा रहा है कि, दिल्ली के प्रगति मैदान पास 110 ORT वनों को तैनात किया जाएगा। ये वैन हर वक्त खतरे से निपटने के लिए तैयार रहेगी। इसमें स्टाफ के लिए कई तरह के आधुनिक हथियार भी रखे जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories