Home देश & राज्य G20 Summit: PM मोदी ने कनाडाई पीएम से मुलाकात में चरमपंथियों को...

G20 Summit: PM मोदी ने कनाडाई पीएम से मुलाकात में चरमपंथियों को लेकर दिखाया सख्त रुख, खालिस्तानियों के मुद्दे पर भी हुई बात

G20 Summit: भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की। इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए दी है। इस दौरान दोनों पीएम के बीच विभिन्न क्षेत्रों में भारत कनाडा संबंधों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की गई।

0
G20 Summit

G20 Summit: दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक की और इस दौरान रविवार 10 सितंबर को उन्होंने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की। दोनों के बीच बैठक हुई और इसमें भारत कनाडा संबंधों से लेकर कई अन्य मुद्दों पर बातचीत हुई। इस मुलाकात की जानकारी पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी है। इस दौरान उन्होंने ट्रूडो के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर की है। वहीं मुलाकात के दौरान कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारत दुनिया में एक महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था है वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा में चरमपंथी तत्वों की भारत गतिविधियों को लेकर चिंता व्यक्त की है।

चरमपंथी तत्व अलगाववाद को दे रहे बढ़ावा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर तस्वीर शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, “पीएम जस्टिन टुडे से मुलाकात की जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर अपने विभिन्न क्षेत्रों में भारत कनाडा संबंधों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की है।” वहीं मिली जानकारी के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम ट्रूडो को बताया कि कनाडा में चरमपंथी तत्व अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं और ऐसे में भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा को भड़काने का काम कर रहे हैं। इस हिंसा से राजनीतिक परिसरों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।”

दोनों देशों को एक-दूसरे पर भरोसा करने की जरूरत

पीएम मोदी ने कहा, “ये लोग महत्वपूर्ण इमारतों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जहां देश एक-दूसरे से बात करते हैं और इन लोगों का एक समूह प्रार्थना करने के विशेष स्थानों को नुकसान पहुंचाने की डरावनी धमकियां दे रहे हैं। सरकार इसलिए चिंतित है क्योंकि ये ड्रग्स और लोगों को चोट पहुंचाने जैसी बुरी चीजों से भी जुड़े हैं। इसे रोकने के लिए दोनों देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है।” प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि “दोनों देशों को एक-दूसरे के साथ अच्छा व्यवहार करने और दोस्त बनने के लिए एक-दूसरे पर भरोसा करने की जरूरत है।”

हिंसा या नफरत को रोकने के लिए कनाडा अग्रसर

वहीं पीएम मोदी से ट्रूडो ने कहा कि “कनाडा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में विश्वास करता है। वे लोगों के विरोध करने के अधिकार की रक्षा करना चाहते हैं, लेकिन वे हिंसा या नफरत को भी रोकना चाहते हैं और इसके लिए वह हरसंभव कोशिश करेंगे।”

भारत दुनिया में एक और साधारण रूप से महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था

उन्होंने कहा कि हिंसा को रोकने और नफरत के खिलाफ लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। भले ही हमारे समुदाय या देश में कुछ लोग बुरे काम करते हों, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हर कोई ऐसा ही है।” कनाडा के पीएम ने कहा, “नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है और दूसरे देशों को हमारे साथ हस्तक्षेप नहीं करने देना चाहिए। हम मानते हैं कि भारत दुनिया में एक और साधारण रूप से महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था है और यह हमेशा जलवायु परिवर्तन से लड़ने से लेकर विकास के मुद्दे पर कनाडा का महत्वपूर्ण भागीदार रहा है। इसलिए हम आगे भी इस काम को जारी रखेंगे।”

विमान में तकनीकी खराबी की वजह से भारत में हैं कनाडा प्रतिनिधिमंडल

बता दें कि कनाडाई प्रधानमंत्री के विमान में तकनीकी खराबी आ गई है जिसके साथ चलते कनाडा प्रतिनिधिमंडल तब तक भारत में ही रहेंगे जब तक इंजीनियरिंग टीम समस्या को ठीक नहीं कर देती है। इस बारे में कनाडा सशस्त्र बलों द्वारा अवगत कराया गया है कि विमान तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहा है। इस खराबी को रातों-रात ठीक नहीं किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version