Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंमशहूर उद्योगपति Gautam Adani ने हरित ऊर्जा, बुनियादी ढांचे समेत इन मुद्दों...

मशहूर उद्योगपति Gautam Adani ने हरित ऊर्जा, बुनियादी ढांचे समेत इन मुद्दों पर रखी अपनी बात, कहा ‘ये ट्रिलियन-डॉलर..,’ जानें डिटेल

Date:

Related stories

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: Gautam Adani का बड़ा ऐलान, गुजरात में इतने लाख करोड़ का निवेश करेगी फर्म; जानें डिटेल

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: गुजरात में आज से तीन दिवसीय वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण का आयोजन किया गया है। पीएम मोदी ने आज अपने हाथों से गुजरात सरकार द्वारा आयोजित किए गए इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। कार्यक्रम के शुरुआत के साथ ही गुजरात को निवेश के क्रम में बड़ी सौगात मिली है।

राहुल गांधी के बाद CM बघेल ने भी Adani पर किया प्रहार, बिजली प्रकरण और इस घोटाले के लिए ठहराया जिम्मेदार

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उद्योगपति गौतम अडानी पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने अडानी पर गंभीर आरोप लगाए हुए कहा है कि अडानी समूह बाजार से ज्यादा कीमत पर कोयला खरीदता है जिससे देश में बिजली की दर दिन प्रतिदिन महंगी होती जा रही है।

Gautam Adani: भारत के मशहूर उद्योगपति गौतम अडानी ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान कई मुद्दों पर अपनी राय रखी। CRISIL द्वारा भारत के लिए बुनियादी ढांचा उत्प्रेरक’ विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में अडानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी ने कहा कि “हालांकि हर देश की अपनी चुनौतियां होती हैं, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत की वास्तविक विकास अभी आना बाकी है।

Gautam Adani ने क्या कहा?

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अडानी ने कहा कि “मेरे विचार में, इस प्रगति को सक्षम करने वाला एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण उत्प्रेरक ‘शासन’ की गुणवत्ता है जिसे हमने पिछले दशक में देखा है, और मेट्रिक्स खुद के लिए बोलते हैं। भारत का राजकोषीय निवेश दोगुना हो गया है, सकल घरेलू उत्पाद का 1.6% से बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद का 3.3% हो गया है।

कॉरपोरेट आयकर दरें 30% से गिरकर 22% हो गई हैं, जिससे कॉरपोरेट्स के लिए निवेश की गुंजाइश बन गई है और चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद के 3.5% से गिरकर सकल घरेलू उत्पाद का 0.8% हो गया है। ये परिणाम मूल रूप से हमारे देश के परिदृश्य को चुनौतियों में से एक संभावनाओं में बदलने के लिए नीति को संस्थागत बनाने में इस सरकार की प्रभावशीलता में निहित हैं”।

ऊर्जा क्षेत्र में 100 बिलियन डॉलर का निवेश

उन्होंने आगे कहा कि हमारा अतीत हमारे लचीलेपन और सफलता के स्मारक के रूप में खड़ा है, भविष्य में उभरते अवसर और भी अधिक रोमांचक हैं। और मैंने जिन दो ऊर्जा परिवर्तन क्षेत्र और डिजिटल बुनियादी ढांचे के क्षेत्र की रूपरेखा तैयार की है, उनसे अधिक क्षमता किसी में नहीं है। ये ट्रिलियन-डॉलर के अवसर हैं जिनका लाभ उठाया जा सकता है और यह भारत को स्थानीय और वैश्विक दोनों स्तरों पर बदल देगा।

अगले दशक में हम ऊर्जा संक्रमण क्षेत्र में 100 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करेंगे और अपनी एकीकृत नवीकरणीय ऊर्जा मूल्य श्रृंखला का और विस्तार करेंगे”।

कई दशकों के विकास की नींव

मैं बहुत विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आज जब हम यहां खड़े हैं तो भारत का बुनियादी ढांचा उद्योग एक आश्चर्यजनक बदलाव के दौर से गुजर रहा है, जिसके प्रभाव को हम एक दशक बाद जब पीछे मुड़कर देखेंगे तो पूरी तरह से समझ पाएंगे। हमने एक ऐसा बुनियादी ढांचा पूंजीगत व्यय चक्र शुरू किया है जो पहले कभी नहीं देखा गया, और यह भारत के कई दशकों के विकास की नींव रखता है।

Latest stories