Home देश & राज्य सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए खुशखबरी, 18 जुलाई को लॉन्च होगा...

सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए खुशखबरी, 18 जुलाई को लॉन्च होगा Sahara Refund Portal, लोगों को वापस मिलेगा पैसा

0
Sahara India Portal
Sahara India Portal

Sahara Refund Portal: सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। कंपनी में फंसा लोगों का पैसा अब जल्द उन्हें वापस किया जाएगा। इसके लिए सरकार सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च करने जा रही है।

ये पोर्टल मंगलवार (18 जुलाई 2023) को लॉन्च किया जाएगा। सुबह 11 बजे अक्षय ऊर्जा भवन में इसके लिए एक कार्यक्रम रखा गया है, जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस पोर्टल को लॉन्च करेंगे। ऐसे में अगर आपकी भी निवेश अवधि पूरी हो चुकी है तो आप आपना पैसे वापस क्लेम कर सकते हैं।

लाखों निवेशकों को होगा फायदा

इस रिफंड पोर्टल पर पैसा वापस पाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा, ताकि लोगों को पैसा लेने में दिक्कतें पेश न आए। अभी इस रिफंड का लाभ वही निवेशक उठा पाएंगे जिनकी इन्वेस्टमेंट मैच्योर हो चुकी है।

दरअसल, सहारा इंडिया की विभिन्न कंपनियों में देश के लाखों लोगों का पैसा फंसा हुआ है। लोग लंबे समय से अपना पैसा वापस मिलने का इंतजार कर रहे हैं। निवेशकों ने इसको लेकर सरकार से भी गुहार लगाई थी। जिसके बाद सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है। इसका फायदा लाखों निवेशकों को होगा।

क्या है पूरा विवाद ?

सहारा का ये पूरा विवाद 2009 का है, जब सहारा ने अपना IPO लॉन्च किया था। लेकिन, लॉन्च के तुरंत बाद ही एक बड़ा स्कैम सामने आ गया था। ये विवाद सहारा की दो कंपनियों सहारा हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड और सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन से शुरू हुआ था।

आरोप था कि IPO को लॉन्च करने के लिए सहारा ने गैरकानूनी तरीके से निवेश जुटाया था। ये निवेश करीब 24 हजार करोड़ रुपये का था, जिसकी बाद में जांच भी हुई थी। मामले की जांच में SEBI ने कई अनियमितताएं पाईं थी और सहारा को निवेशकों का सारा पैसा ब्याज समेत वापस लौटाने के निर्देश दिए थे। लेकिन, धीरे-धीरे ये मामला उलझता गया और आज तक निवेशक अपने पैसों का इंतजार कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version