Tuesday, October 22, 2024
Homeदेश & राज्यManipur Violence: मणिपुर में हिंसा जारी, फिलहाल बंद रहेंगे इंटरनेट सेवाएं, सरकार...

Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा जारी, फिलहाल बंद रहेंगे इंटरनेट सेवाएं, सरकार ने 25 जून तक प्रतिबंध बढ़ाया

Date:

Related stories

Manipur Violence: मणिपुर में हालात अस्थिर! सरकार ने 5 दिनों के लिए निलंबित की इंटरनेट सेवा; पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Manipur Violence: देश के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित मणिपुर राज्य में वर्षों से धधक रही हिंसा की आग एक बार फिर सुलगती नजर आ रही है। जानकारी के मुताबिक मणिपुर के कांगपोकपी जिले में दो सशस्त्र समूहों के बीच हुई हिंसक भिड़ंत के बाद स्थिति अस्थिर हो गई है।

Rahul Gandhi: हाथरस के बाद Assam, Manipur पहुंचे राहुल गांधी, राहत शिविर का दौरा कर पीड़ितों से की मुलाकात; जानें डिटेल

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद बेहद सक्रिय नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बीते दिनों ही यूपी के हाथरस में हुए भगदड़ में मारे जाने वाले मृतकों के परिजनों से मुलाकात की थी।

Rahul Gandhi: क्या हाथरस के बाद Manipur भी जाएंगे राहुल गांधी? जानें क्या है Congress के पूर्व चीफ की खास तैयारी?

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी की सक्रियता तेजी से बढ़ती जा रही है। दावा किया जा रहा है कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का राजनीतिक कद भी बढ़ा है, जिसमें वो और इजाफा देने के लिए प्रयासरत नजर आ रहे हैं।

Manipur Violence: मणिपुर में शांति की अपीलों के बावजूद भी हिंसा खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। आए दिन हिंसा और आगजनी की खबरें सामने आ रही हैं। हिंसा के माहौल के देखते हुए राज्य सरकार ने इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है। मणिपुर में 25 जून तक इंटरनेट सेवाओं पर बैन रहेगा। इस संबंध में सरकार ने आदेश भी जारी किए हैं। मंगलवार को जारी आदेश के मुताबिक, राज्य में इंटरनेट सेवाओं के निलंबन को पांच दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। यानी 25 जून, दोपहर 3 बजे तक ये पाबंदी जारी रहेगी।

अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत

दो समुदायों के बीच शुरू हुई हिंसा अब उग्र रूप ले चुकी है। सुरक्षा बलों और सेना की तैनाती के बाद भी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। राज्य में रोज कहीं न कहीं आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं पेश आ रही हैं। इन घटनाओं में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि, सैकड़ों घायल हुए हैं। इसी तरह 10 हजार से ज्यादा लोगों के घरों को आग के हवाले किया गया है। जिससे हजारों लोग बेघर हो गए हैं। जिन्हें रिलीफ कैंपों में रखा गया है।

दो समुदायों के बीच शुरू हुई थी हिंसा

बता दें राज्य में ये हिंसा एक महिने पहले मैइती और कुकी समुदाय के बीच शुरू हुई थी। जनजातीय दर्जे की मांग को लेकर मैइती समुदाय ने एक रैली निकाली थी। रैली के दौरान कुछ अज्ञात लोगों ने भीड़ पर पथराव कर दिया था। आरोप था कि कुकी समुदाय के लोगों ने पत्थरबाजी की है। जिसके बाद राज्य में हिंसा भड़क उठी थी। तब से अब तक ये हिंसा लगातार जारी है। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार भी लोगों से अपील कर चुकी है। लेकिन अपील का असर अभी तक देखने को नहीं मिला है।

ये भी पढे़ं: PM Death Threat: दिल्ली पुलिस को आया अज्ञात व्यक्ति का कॉल, कहा- ‘सबको मार दूंगा’, PM, CM समेत इन नेताओं की दी घमकी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories