Home ख़ास खबरें Gurugram News: GMDA के सीईओ ने मानसून सीजन में बाढ़ की तैयारियों...

Gurugram News: GMDA के सीईओ ने मानसून सीजन में बाढ़ की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक, जानें डिटेल

Gurugram News: GMDA के सीईओ श्री ए. श्रीनिवास ने आज आगामी मानसून सीजन के लिए बाढ़ की तैयारी के उपायों पर अधिकारियों के साथ बैठक की।

0
Gurugram News
Gurugram News

Gurugram News: कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। वहीं अगल कुछ राज्यों में मानसून का आगमन होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में मानसून 27 से 30 जून के बीच आ सकता है। इसी बीच गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण यानि जीएमडीए के सीईओ ने इसे लेकर बैठक की।

जीएमडी के सीईओ ने बाढ़ की तैयारी पर की चर्चा

श्री ए. श्रीनिवास, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) ने आज आगामी मानसून सीजन के लिए बाढ़ की तैयारी के उपायों पर चर्चा करने के लिए जीएमडीए कार्यालय में एक समन्वय बैठक बुलाई। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त, गुरूग्राम, श्री हितेश मीना, प्रशासक एचएसवीपी, गुरूग्राम, उपस्थित थे। रेनू सोगन, जीएमडीए, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी), यातायात पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी और डीएलएफ के अधिकारी बैठक में मौजूद थे।

एक समर्पित बाढ़ नियंत्रण कार्यालय होगा स्थापित

जीएमडीए अधिकारियों द्वारा यह प्रस्तुत किया गया था कि एमसीजी, एनएचएआई के समन्वय में चरम मानसून के मौसम के दौरान जमीनी स्थिति की निगरानी के लिए जीएमडीए द्वारा महत्वपूर्ण स्थानों पर पंपिंग मशीनरी और जनशक्ति की तैनाती के लिए एक समर्पित बाढ़ नियंत्रण कार्यालय स्थापित किया गया है। यातायात पुलिस और अन्य लाइन विभाग। बाढ़ नियंत्रण कार्यालय 1 जुलाई से चालू हो जाएगा और नागरिक अपनी जलभराव संबंधी शिकायतें हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1817 और 0124-4753555 पर दर्ज कर सकते हैं।

प्रमुख हॉटस्पॉट जैसे खांडसा चौक, नरसिंहपुर, बसई के पास सेक्टर 102, बस स्टैंड सेक्टर 10, सेक्टर 67 में एआईपीएल जॉय स्ट्रीट मॉल के सामने, राजिव चौक, ताऊ देवी लाल स्टेडियम और अन्य चिन्हित स्थानों पर कुल 23 पंप-सेट लगाए जा रहे हैं।

सीईओ ने संबंधित विभाग को जारी किए निर्देश

सीईओ जीएमडीए ने निर्देश जारी किए कि संबंधित विभागों द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र के तहत हॉटस्पॉट क्षेत्रों में अतिरिक्त बैक-अप पंप, जेसीबी, डीजी सेट और जनशक्ति के साथ अन्य आवश्यक मशीनरी का प्रावधान सुनिश्चित किया जाना चाहिए। मानसून सीजन शुरू होने से पहले सभी संसाधनों की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारी वर्षा के दौरान अंडरपासों में जलभराव न हो, जीएमडीए द्वारा शहर के 16 अंडरपासों में स्थापित पंपिंग मशीनरी का मॉक ड्रिल सफलतापूर्वक किया गया है।

Exit mobile version