Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंहरियाणा चुनाव से ठीक पहले पलटा पासा! BJP को झटका देकर Ashok...

हरियाणा चुनाव से ठीक पहले पलटा पासा! BJP को झटका देकर Ashok Tanwar ने थामा Congress का दामन; क्या डालेंगे प्रभाव?

Date:

Related stories

Kalpana Murmu Soren के सहारे ‘चंपई फैक्टर’ से पार पाने की कोशिश में JMM? जानें Hemant Soren की खास रणनीति

Jharkhand Assembly Election 2024: महाराष्ट्र के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

52 लाख परिवारों को मुफ्त LPG सिलेंडर, करोड़ों महिलाओं को 1500 की सहायता; Ajit Pawar के रिपोर्ट कार्ड को कैसे मात देगा MVA?

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र में विधासभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक राज्य में 20 नवंबर को विधानसभा की सभी 288 सीटों पर मतदान होगा। वहीं 23 नवंबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

INDIA गठबंधन में दरार? Jammu Kashmir में Omar Abdullah के शपथ से पहले Congress का सरकार को बाहर से समर्थन का ऐलान, क्या होगा...

Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। दरअसल आज दशक भर बाद जम्मू-कश्मीर में चुनी हुई सरकार का शपथ ग्रहण हो रहा है और उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ (Omar Abdullah Oath Ceremony) ली है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

Ashok Tanwar: ‘उसी को जीने का हक़ है जो इस ज़माने में, इधर का लगता रहे और उधर का हो जाए।’ वसीम बरेलवी साहब का ये शेर हरियाणा की वर्तमान राजनीति को परिभाषित करता नजर आ रहा है। दरअसल बीजेपी (BJP) के वरिष्ठ नेता रहे अशोक तंवर (Ashok Tanwar) ने पार्टी को करारा झटका देते हुए चुनाव से ठीक पहले Congress का दामन थाम लिया है। अशोक तंवर की कांग्रेस वापसी के दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी मंच पर मौजूद रहे।

अशोक तंवर द्वारा बीजेपी का दामन छोड़ कांग्रेस का हाथ थामने के बाद हरियाणा में सियासी पारा तेजी से चढ़ता नजर आ रहा है। अशोक तंवर दलित समुदाय से आते हैं। दलित समुदाय से जुड़े इस नेता की जमीनी पैठ मानी जाती है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या अशोक तंवर का ये कदम हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) पर प्रभाव डाल सकेगा?

Ashok Tanwar ने BJP को दिया करारा झटका

वरिष्ठ नेता और सिरसा लोकसभा सीट से सांसद रहे अशोक तंवर (Ashok Tanwar) ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले BJP को करारा झटका दे दिया है। दरअसल अशोक तंवर ने अचानक बीजेपी का साथ छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। अशोक तंवर की कांग्रेस वापसी के दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत अन्य तमाम वरिष्ठ नेता मंच पर मौजूद रहे।

Ashok Tanwar का सियासी कद

हरियाणा की राजनीति में अशोक तंवर (Ashok Tanwar) का सियासी कद बेहद अहम है। उनकी राजनीति की शुरुआत कांग्रेस से ही हुई। वो इससे पहले हरियाणा में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। हालाकि पार्टी में उपजी आंतरिक कलह के कारण उन्होंने वर्ष 2019 में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर गंभीर आरोप लगाते हुए पहले AAP और फिर 2022 में बीजेपी (BJP) की सदस्यता ले ली थी। अशोक तंवर संगठन के माहिर खिलाड़ी हैं और यही वजह है उनकी वापसी को कांग्रेस (Congress) के बड़ा लाभ तो बीजेपी के बड़ा झटका बताया जा रहा है।

घंटे भर पहले किया था BJP का प्रचार

अशोक तंवर ने कांग्रेस (Congress) की सदस्यता लेने से घंटे भर पहले ही BJP उम्मीदवार के लिए प्रचार किया था। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर लोगों से नालवा विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी को समर्थन देने की अपील की थी। हालाकि इसके ठीक बाद वे (Ashok Tanwar) कांग्रेस की जनसभा में पहुंचे और उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया।

क्या Haryana Assembly Election 2024 पर पड़ेगा प्रभाव?

अशोक तंवर के कांग्रेस में वापसी करने को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। लोगों के ज़हन में आ रहा है कि क्या अशोक तंवर (Ashok Tanwar) चुनाव में अपना प्रभाव डाल पाएंगे। बता दें कि बीजेपी, कांग्रेस की दलित नेत्री कुमारी शैलजा की अवहेलना को लेकर पार्टी पर खूब हमलावर रही है। कांग्रेस पर दलितों की अनदेखी के आरोप भी लगाए गए। हालाकि अब चुनाव से ठीक पहले अशोक तंवर के कांग्रेस में आने से इन आरोपों को तोड़ तैयार कर लिया गया है। दावा किया जा रहा है कि अशोक तंवर के कांग्रेस में आने से दलित समुदाय कांग्रेस की ओर और तेजी से आकर्षित हो सकेगा जिससे चुनावी संभावनाएं प्रभावित हो सकती हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories