Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंAssembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर, हरियाणा में बजा चुनावी बिगुल; EC ने किया...

Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर, हरियाणा में बजा चुनावी बिगुल; EC ने किया चुनाव की तारीखों का ऐलान; देखें शेड्यूल

Date:

Related stories

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

INDIA गठबंधन में दरार? Jammu Kashmir में Omar Abdullah के शपथ से पहले Congress का सरकार को बाहर से समर्थन का ऐलान, क्या होगा...

Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। दरअसल आज दशक भर बाद जम्मू-कश्मीर में चुनी हुई सरकार का शपथ ग्रहण हो रहा है और उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ (Omar Abdullah Oath Ceremony) ली है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024: महाराष्ट्र और झारखंड में अब छिड़ेगा संग्राम! EC ने की मतदान के तारीखों की घोषणा

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024: चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है।

चुनाव से पहले ‘फ्रीबीज’ वाले ऐलान पर Supreme Court की सख्ती, केन्द्र के साथ Election Commission को जारी किया नोटिस

Supreme Court on Freebies: भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। यही वजह है कि हमारे देश में मतदाता अपनी मनमर्जी और अपनी पसंद से सरकारों को चुनते हैं। यदि सरकारें उनके (जनता) मंशा के अनुरूप काम न करें तो चुनाव के माध्यम से उन्हें बदल भी दिया जाता है।

Assembly Elections 2024 Dates: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। चुनाव आयोग (EC) ने जम्मू-कश्मीर व हरियाणा के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आयोग की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मामले में पूरी जानकारी सामने लाई गई है।

चुनाव आयोग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अकटूबर को मतदान होंगे। वहीं 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी। हरियाणा की बात करें तो यहां 1 अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान होगा और वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को की जाएगी। (Assembly Elections 2024)

चुनाव आयोग का अहम ऐलान

भारतीय चुनाव आयोग की ओर से आज जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अहम ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग की ओर से मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्पष्ट किया है कि जम्मू-कश्मीर में 3 चरण में मतदान संपन्न कराए जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर में 18 सिंतबर, 25 सिंतबर को 1 अक्टूबर को तीन चरण में मतदान संपन्न होगा और अंतत: 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती कर सभी 90 विधानसभा सीटों के फैसले जनता के समक्ष रखे जाएंगे। बता दें कि जम्मू-कश्मीर की कुल 90 सीटों में 43 विधानसभा सीटें जम्मू संभाग में तो वहीं 47 विधानसभा सीटें कश्मीर संभाग में आती हैं।

हरियाणा में मतदान की तारीख

हरियाणा राज्य (Haryana) में विधानसभा चुनाव के दौरान, मतदान एक चरण में ही पूरा कर लिया जाएगा। चुनाव आयोग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए 1 अक्टूबर को मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी और 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती कर जनमन को सबके समक्ष रखा जाएगा।

चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हरियाणा की 90 में 73 विधानसभा सीटें सामान्य और 17 सीटें आरक्षित घोषित की गई हैं। चुनाव आयोग 27 अगस्त को हरियाणा में फाइनल वोटर लिस्ट जारी करेगा। बता दें कि हरियाणा में कुल 20629 पोलिंग बूथ और 150 मॉडल पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे ताकि राज्य के 2 करोड़ से ज्यादा मतदाता आसानी से अपना मतदान कर सकें।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories