Home ख़ास खबरें Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर, हरियाणा में बजा चुनावी बिगुल; EC ने किया...

Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर, हरियाणा में बजा चुनावी बिगुल; EC ने किया चुनाव की तारीखों का ऐलान; देखें शेड्यूल

Assembly Elections 2024 Dates: चुनाव आयोग ने आज हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

0
Assembly Elections 2024
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Assembly Elections 2024 Dates: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। चुनाव आयोग (EC) ने जम्मू-कश्मीर व हरियाणा के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आयोग की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मामले में पूरी जानकारी सामने लाई गई है।

चुनाव आयोग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अकटूबर को मतदान होंगे। वहीं 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी। हरियाणा की बात करें तो यहां 1 अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान होगा और वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को की जाएगी। (Assembly Elections 2024)

चुनाव आयोग का अहम ऐलान

भारतीय चुनाव आयोग की ओर से आज जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अहम ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग की ओर से मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्पष्ट किया है कि जम्मू-कश्मीर में 3 चरण में मतदान संपन्न कराए जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर में 18 सिंतबर, 25 सिंतबर को 1 अक्टूबर को तीन चरण में मतदान संपन्न होगा और अंतत: 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती कर सभी 90 विधानसभा सीटों के फैसले जनता के समक्ष रखे जाएंगे। बता दें कि जम्मू-कश्मीर की कुल 90 सीटों में 43 विधानसभा सीटें जम्मू संभाग में तो वहीं 47 विधानसभा सीटें कश्मीर संभाग में आती हैं।

हरियाणा में मतदान की तारीख

हरियाणा राज्य (Haryana) में विधानसभा चुनाव के दौरान, मतदान एक चरण में ही पूरा कर लिया जाएगा। चुनाव आयोग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए 1 अक्टूबर को मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी और 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती कर जनमन को सबके समक्ष रखा जाएगा।

चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हरियाणा की 90 में 73 विधानसभा सीटें सामान्य और 17 सीटें आरक्षित घोषित की गई हैं। चुनाव आयोग 27 अगस्त को हरियाणा में फाइनल वोटर लिस्ट जारी करेगा। बता दें कि हरियाणा में कुल 20629 पोलिंग बूथ और 150 मॉडल पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे ताकि राज्य के 2 करोड़ से ज्यादा मतदाता आसानी से अपना मतदान कर सकें।

Exit mobile version