Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंAtal Bihari Vajpayee Death Anniversary पर CM नायब सैनी ने किसानों को...

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary पर CM नायब सैनी ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा! जारी हुई बोनस की पहली किस्त

Date:

Related stories

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

Haryana News: 17 अक्टूबर से होगा ‘सैनी 2.0’ का आगाज, BJP ने Dussehra के अवसर पर राज्य वासियों को दी अहम जानकारी

Haryana News: देश के विभिन्न हिस्सों में आज विजयादशमी यानी दशहरा पर्व की धूम है। इस दौरान लोग एक-दूसरे को बधाई-शुभकामना दे रहे हैं और अपने-अपने तौर-तरीकों से असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक माने जाने वाले दशहरा (Dussehra 2024) पर्व को मना रहे हैं।

हरियाणा में एंटी इनकम्बेंसी को नहीं भुना सकी Congress, आंतरिक कलह या नकारात्मक प्रचार; जानें हार के प्रमुख कारण?

Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम आ चुके हैं। राज्य की वर्तमान सत्तारुढ़ दल BJP ने सभी एग्जिट पोल और दावों को चित्त करते हुए लगातार तीसरी बार सरकार (Haryana Election Results 2024) में वापसी कर ली है।

हरियाणा में ध्वस्त हुआ Exit Poll, Congress को छोड़ आगे निकली BJP; जानें क्यों ‘X’ पर ट्रेंड कर रहा ‘Godi Media?’

Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज हो रहा है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अभी हरियाणा में BJP को स्पष्ट बहुमत मिलती नजर आ रही है।

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: हरियाणा में इस वर्ष के अंत तक विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसको लेकर सत्तारुढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) पूरी तरह से सजग है और एक बार फिस मजबूती के साथ हरियाणा विधानसभा चुनाव जीतने के लिए अभी से प्रयासरत नजर आ रही है। हरियाणा में सीएम नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में चल रही बीजेपी की सरकार ने आज देश के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित करते हुए, किसानों को बड़ा तोहफा दिया है।

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने आज बोनस की पहली किस्त (525 करोड़ रुपये) किसानों के खाते में जारी कर दी है। इसके अंतर्गत हरियाणा के 5.2 लाख किसानों के खाते में बोनस योजना के तहत 2 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से बोनस देने की योजना की शुरुआत हुई है। दावा किया जा रहा है कि इससे किसान सशक्त हो सकेंगे और उन्हें कृषि कार्यों के लिए अधिक पूंजी मिल सकेगी जिसका असर आने वाले दिनों में फसलों के पैदावार पर पड़ता नजर आ सकता है।

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary

आज 16 अगस्त के दिन देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि है। 16 अगस्त के दिन ही वर्ष 2018 में उनका देहांत हुआ था। अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर देश के विभिन्न राज्यों में मुख्यमंत्रियों द्वारा उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई है।

मुख्यमंत्री यायब सिंह सैनी ने भी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी किया। इसमें उन्होंने लिखा कि “भारतीय राजनीति के शिखर पुरुष,जन-जन की आकांक्षाओं के केंद्र, सादगी-शुचिता की जीवंत प्रतिमा ‘भारत रत्न’ श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर आज संत कबीर कुटीर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।”

किसानों को बड़ा तोहफा

सीएम नायब सैनी ने आज पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर किसानों के नाम बड़ा ऐलान किया है। सीएम सैनी ने बड़ा कदम उठाते हुए आज लाखों किसानों के खाते में बोनस की पहली किस्त जारी कर दी है। इसके तहत राज्य के 5.2 लाख किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की पहली किस्त पहुंच गई है।

हरियाणा सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जिन किसानों ने सरकार के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है, उन्हें 2000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से बोनस उपलब्ध कराय जा रहा है। राज्य सरकार की दावा है कि धीरे-धीरे सभी पंजीकृत किसानों के खाते में पैसा पहुंच जाएगा।

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने इसके अलावा एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि हरियाणा के 8 जिलों में पशु चिकित्सा पॉलीक्लिनिक खोले जाएंगे। इसमें हिसार, झज्जर, पंचकूला, फरीदाबाद, कैथल, करनाल, गुरुग्राम और यमुनानगर जैसे जिले शामिल हैं। इन जिलों में खुलने वाले पशु चिकित्सा पॉलीक्लिनिक में पशुपालकों को पैथालॉजी, गायनोलॉजिस्ट, माइक्रो बायोलॉजी, सर्जरी, एक्सरे और अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिलेगी।

दयालु योजना से जुड़ेंगे दूध विक्रेता

सीएम नायब सैनी ने किसानों के साथ राज्य के दूध विक्रेताओं के लिए भी बड़ा ऐलान किया है। हरियाणा सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि घर-घर दूध सप्लाई करने वाले दूध विक्रेताओं का प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत बीमा कराया जाएगा। इसके अलावा जिन दूध विक्रेताओं की आय 3.20 लाख हजार से कम है, उन्हें दयालु योजना से जोड़ा जाएगा। बता दें कि दयालु योजना से जुड़े व्यक्ति के परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु होने पर सरकार लाभार्थी को वित्तिय सहायता देगी।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories