Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यGurugram News: 'स्वच्छ भारत मिशन' को रफ्तार दे रही हरियाणा सरकार, गुरुग्राम...

Gurugram News: ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को रफ्तार दे रही हरियाणा सरकार, गुरुग्राम से दर्जनों इलेक्ट्रिक वाहनों को किया रवाना

Date:

Related stories

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

Haryana News: 17 अक्टूबर से होगा ‘सैनी 2.0’ का आगाज, BJP ने Dussehra के अवसर पर राज्य वासियों को दी अहम जानकारी

Haryana News: देश के विभिन्न हिस्सों में आज विजयादशमी यानी दशहरा पर्व की धूम है। इस दौरान लोग एक-दूसरे को बधाई-शुभकामना दे रहे हैं और अपने-अपने तौर-तरीकों से असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक माने जाने वाले दशहरा (Dussehra 2024) पर्व को मना रहे हैं।

हरियाणा में एंटी इनकम्बेंसी को नहीं भुना सकी Congress, आंतरिक कलह या नकारात्मक प्रचार; जानें हार के प्रमुख कारण?

Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम आ चुके हैं। राज्य की वर्तमान सत्तारुढ़ दल BJP ने सभी एग्जिट पोल और दावों को चित्त करते हुए लगातार तीसरी बार सरकार (Haryana Election Results 2024) में वापसी कर ली है।

हरियाणा में ध्वस्त हुआ Exit Poll, Congress को छोड़ आगे निकली BJP; जानें क्यों ‘X’ पर ट्रेंड कर रहा ‘Godi Media?’

Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज हो रहा है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अभी हरियाणा में BJP को स्पष्ट बहुमत मिलती नजर आ रही है।

Gurugram News: भारत की स्वच्छता के लिए केन्द्र सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को लेकर विभिन्न राज्य सरकारें खूब प्रयास करती हैं। इसी क्रम में आज हरियाणा की सरकार ने भी गुरुग्राम से ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को रफ्तार देने के लिए एक खास पहल की है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक आज गुरुग्राम (Gurugram News) से कचरा एकत्रित करने वाले 50 इलेक्ट्रिक वाहनों को रवाना किया गया है। सीएम नायब सिंह सैनी ने स्वयं ही इलेक्ट्रिक वाहनों को हरी झंडी दिखाई है। दावा किया जा रहा है कि हरियाणा सरकार के इस प्रयास से ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को रफ्तार मिल सकेगा और इधर-उधर के बजाय कचरा एकत्रित कर उसे व्यवस्थित तरीके से डंप किया जा सकेगा।

गुरुग्राम से रवाना किए गए दर्जनों E-वाहन

हरियाणा के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में से एक गुरुग्राम को स्वच्छ बनाने की पूरी तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आज इसी क्रम में गुरुग्राम नगर निगम की ओर से संचालित की जाने वाली 50 इलेक्ट्रिक वाहनों को हरी झंडी दिखाई है।

राज्य सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि ये इलेक्ट्रिक वाहन डोर-टू-डोर पहुंच कर कचरा एकत्रित करेंगे जिससे कि ‘स्वच्छ भारत मिशन’ सपने को साकार करने में मदद मिल सकेगी। सीएम सैनी ने आज गुरुग्राम से ही थैला ATM व सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की भी शुरुआत की है। दावा किया जा रहा है कि हरियाणा सरकार के ये प्रयास निश्चित तौर पर स्वच्छता के क्षेत्र में नया मुकाम हासिल करेंगे।

केन्द्र का ड्रीम मिशन ‘स्वच्छ भारत’

स्वच्छ भारत मिशन को लेकर हरियाणा सरकार बेहद सजग और सतर्क नजर आती है। इससे पूर्व भी केन्द्र की मौदी सरकार के इस ड्रीम मिशन को लेकर सीएम नायब सैनी की सरकार ने प्रभावी कदम उठाए हैं। बता दें कि ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की शुरुआत पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में ही की थी। इसे 2 अक्टूबर, 2014 को शुरू किया गया था और भारत को स्वच्छ बनाने का लक्ष्य रखा गया था। राष्ट्रीय स्तर के इस अभियान का उद्देश्य गली, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना व कूड़ा मुक्त रखना है। इसी क्रम में हरियाणा सरकार भी ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को रफ्तार देने के लिए प्रयासरत नजर आती है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories