Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरें24 फसलों पर MSP, लाखों युवाओं को सरकारी नौकरी का वादा; जानें...

24 फसलों पर MSP, लाखों युवाओं को सरकारी नौकरी का वादा; जानें BJP के संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए क्या है खास?

Date:

Related stories

Kalpana Murmu Soren के सहारे ‘चंपई फैक्टर’ से पार पाने की कोशिश में JMM? जानें Hemant Soren की खास रणनीति

Jharkhand Assembly Election 2024: महाराष्ट्र के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

52 लाख परिवारों को मुफ्त LPG सिलेंडर, करोड़ों महिलाओं को 1500 की सहायता; Ajit Pawar के रिपोर्ट कार्ड को कैसे मात देगा MVA?

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र में विधासभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक राज्य में 20 नवंबर को विधानसभा की सभी 288 सीटों पर मतदान होगा। वहीं 23 नवंबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024: महाराष्ट्र और झारखंड में अब छिड़ेगा संग्राम! EC ने की मतदान के तारीखों की घोषणा

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024: चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है।

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा की सत्ता में दशकों से काबिज भारतीय जनता पार्टी (BJP) एक बार फिर अपना प्रभुत्व बरकरार रखते हुए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने को बेताब है। इसी क्रम में BJP की ओर से आज संकल्प पत्र भी जारी कर दिया है। बीजेपी की ओर से जारी किए गए संकल्प पत्र में किसानों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्ग व पिछड़े समाज से आने वाले लोगों के लिए बड़े-बड़े वादे किए गए हैं। ऐसे में आइए हम आपको हरियाणा बीजेपी के संकल्प पत्र और उनके द्वारे किए गए वादों के बारे में विस्तार से बताते हैं। (Haryana Assembly Election 2024)

किसानों और युवाओं से खास वादा

बीजेपी की ओर से जारी की गई संकल्प पत्र में हरियाणा के किसानों और युवाओं को खास तरज़ीह दी गई है। संकल्प पत्र के माध्यम से वादा किया गया है कि अगर राज्य में बीजेपी की सरकार बनी तो 24 फसलों की खरीदारी घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर होगी। वहीं 2 लाख युवाओं को पक्की सरकारी नौकरी देने का वादा भी किया गया है। इसके अलावा 5 लाख युवाओं को नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना से मासिक स्टाइपेंड उपलब्ध कराकर रोजगार के अवसर देने का वादा किया गया है। वहीं IMT खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहरों का निर्माण और प्रति शहर 50000 स्थानीय युवाओं को नौकरी देने के लिए उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन देने का वादा भी है।

महिलाओं के लिए क्या है खास?

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जारी की गई बीजेपी के संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए भी खास ऐलान किए गए हैं। संकल्प पत्र में लिखा गया है कि अगर हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनी तो सभी महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत 2100 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। वहीं हर घर गृहणी योजना के तहत 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा भी है। छात्राओं को लुभाने के लिए बीजेपी ने अव्वल बालिका योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में कॉलेज जाने वालीं सभी छात्राओं को स्कूटर देने का वादा किया है।

संकल्प पत्र की अन्य खास बातें

संकल्प पत्र में स्पष्ट किया गया है कि राज्य में बीजेपी की सरकार बनने पर भारत के किसी भी सरकारी कॉलेज से मेडिकल और इंजीनियरिंग पढ़ने वाले ओबीसी एवं एससी जातियों के हरियाणा के विद्यार्थियों को पूर्ण छात्रवृत्ति दी जाएगी। वहीं सभी ओबीसी वर्ग के उद्यमियों को मुद्रा योजना के अतिरिक्त, 25 लाख रुपये तक के ऋण की गारंटी हरियाणा राज्य सरकार उठाएगी। बीजेपी ने DA और पेंशनों को जोड़ने वाले साइंटिफिक फॉर्मूले के आधार पर सभी सामाजिक मासिक पेंशनों में वृद्धि करने और पिछड़े समाज की जातियों (36 बिरादरियों) के लिए पर्याप्त बजट के साथ अलग-अलग कल्याण बोर्ड गठित करने का वादा किया है।

संकल्प पत्र में ये भी स्पष्ट किया गया है कि सरकार बनने पर विभिन्न रैपिड रेल सेवाओं एवं फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा की शुरुआत करने के साथ केएमपी के ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण एवं नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी। खिलाड़ियों के लिए खास ऐलान करते हुए हरियाणा के हर जिले में ओलंपिक खेलों की नर्सरी बनाने का और शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख आवास देने का वादा किया गया है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories