Home ख़ास खबरें किसानों को मुआवजा, गरीबों को 100 गज का प्लॉट; जानें Congress के...

किसानों को मुआवजा, गरीबों को 100 गज का प्लॉट; जानें Congress के घोषणा पत्र में महिलाओं और बुजुर्गों के लिए क्या है खास?

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव को देखते हुए Congress ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है।

0
Haryana Assembly Election 2024
फाइल फोटो- घोषणा पत्र जारी करते कांग्रेस के नेता

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में गहमा-गहमी का माहौल है। हरियाणा में दशकों से सत्ता में काबिज बीजेपी एक बार फिर सत्ता में वापसी कर अपना प्रभुत्व बरकरार रखना चाहती है। वहीं कांग्रेस की कोशिश है कि सत्ता की प्यास को दूर कर दशकों बाद हरियाणा में कांग्रेस का विजय पताका फहराया है।

कांग्रेस (Congress) की ओर से भी आज इसी क्रम में घोषणा पत्र जारी कर दिया गया है कि जिसमें महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं समेत किसानों के लिए कई लोक-लुभावने वादे किए गए हैं। ऐसे में आइए हम आपको कांग्रेस की ओर से जारी की गई घोषणा पत्र के बारे में विस्तार से बताते हैं। (Haryana Assembly Election 2024)

किसानों और गरीबों के लिए खास ऐलान

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर जारी किए गए घोषणा पत्र में कांग्रेस (Congress) की ओर से किसानों और गरीबों के लिए खास ऐलान किया गया है। घोषणा पत्र में स्पष्ट किया गया है कि सूबे में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी और फसलों पर तत्काल मुआवजा उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं गरीबों को छत के लिए 100 गज का प्लॉट या 3.5 लाख रुपये की लागत से 2 कमरे का मकान उपलब्ध कराया जाएगा।

महिलाओं, बुजुर्गों के लिए क्या है खास?

कांग्रेस के घोषणा पत्र में महिलाओं और बुजुर्गों के लिए भी खास ऐलान किए गए हैं। घोषणा पत्र में स्पष्ट किया गया है कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये और 500 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं बुजुर्गों को 6000 रुपये वृद्धा पेंशन के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा को बल देने के लिए दिव्यागों व विधवा को 6000 रुपये का पेंशन देने का वादा किया गया है।

घोषणा पत्र की अन्य खास बातें

कांग्रेस की ओर से जारी की गई घोषणा पत्र में युवाओं के लिए 2 लाख पक्की भर्ती और नशा मुक्त हरियाणा जैसे अभियान शुरू करने का ऐलान है। वहीं हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 25 लाख तक का मुफ्त इलाज देने का वादा किया गया है। कांग्रेस के घोषणा पत्र में जातिगत सर्वे, क्रीमी लेयर की सीमा को 10 लाख रुपए करने और पुरानी पेंशन बहाल करने का वादा भी किया गया है।

Exit mobile version