Home ख़ास खबरें Haryana Assembly Election 2024: 7 गारंटियों के बाद Congress का मेनिफस्टो जारी,...

Haryana Assembly Election 2024: 7 गारंटियों के बाद Congress का मेनिफस्टो जारी, महिला और किसानों के लिए हुआ खास ऐलान

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में Congress ने '7 गारंटियों' की घोषणा के बाद आज डिटेल्ड मेनिफेस्टो जारी कर दिया है।

0
Haryana Assembly Election 2024
फाइल फोटो- मेनिफेस्टो जारी करते Congress के शीर्ष नेता

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार-प्रसार का दौर तेजी से जारी है। 5 अक्टूबर को राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। इससे पहले राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी Congress ने बड़ा दाव चलते हुए आज डिटेल्ड मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। Haryana Assembly Election 2024 के लिए जारी किए गए मेनिफेस्टो (Haryana Congress Manifesto) में कांग्रेस की ओर से कई बड़े ऐलान किए हैं।

मेनिफेस्टो में कहा गया है कि यदि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनी तो 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की महिलाओं को इंदिरा लाडली बहन सम्मान योजना के तहत 2000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। इसके अलावा किसानों के लिए MSP की गारंटी और किसान आयोग का गठन करने की बात भी मेनिफेस्टो में शामिल की गई है। बता दें कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने बीते दिनों दिल्ली में ‘7 वादे-पक्के इरादे’ के नाम से 7 गारंटियों का ऐलान किया था।

Haryana Assembly Election 2024 के लिए Congress का Manifesto

Haryana Assembly Election 2024 को देखते हुए कांग्रेस ने आज 40 पेज का डिटेल्ड मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। Congress की ओर से जारी किए गए मेनिफेस्टो (Manifesto) में कई अहम ऐलान किए गए हैं।

मेनिफेस्टो में महिलाओं को इंदिरा लाडली बहन सम्मान योजना के तहत 2000 रुपये प्रति माह देने का ऐलान किया गया है। इसके अलावा लोगों को इलाज के लिए 25 लाख रुपये तक का कवर दिया जाएगा। वहीं सतलज-यमुना लिंक से पानी लाने का वादा भी किया गया है।

किसानों को ध्यान में रखते हुए मेनिफेस्टो में स्पष्ट किया गया है कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसान आयोग का गठन किया जाएगा। इसके अलावा एमएसपी की गारंटी, डीजल पर सब्सिडी कार्ड बनाने की योजना और आवार पशुओं के लिए चारा का प्रबंध कराने का ऐलान किया गया है।

इसके अलावा भी कांग्रेस के घोषणा पत्र में व्यापारियों के लिए व्यापार आयोग का गठन, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाली और अन्य कई वर्गों के लिए खास ऐलान किए गए हैं।

कांग्रेस की 7 गारंटियां

Congress ने इससे पहले 18 सितंबर को Haryana Assembly Election 2024 के लिए ‘7 वादे-पक्के इरादे‘ नाम से 7 गारंटियों का ऐलान किया था। इसमें महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये और 500 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा किया गया था। वहीं बुजुर्गों के लिए 6000 रुपये वृद्धा पेंशन और सामाजिक सुरक्षा को बल देने के लिए दिव्यागों व विधवा को 6000 रुपये का पेंशन देने का वादा किया गया।

काग्रेस ने 7 गारंटियों का ऐलान करते हुए हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 25 लाख तक का मुफ्त इलाज देने का वादा किया। वहीं जातिगत सर्वे कराना और क्रीमी लेयर की सीमा को 10 लाख रुपए करने का वादा भी कांग्रेस कर चुकी है।

Exit mobile version