Home देश & राज्य MGGBY योजना के तहत हरियाणा में लोगों को मिली 100 गज प्लाट...

MGGBY योजना के तहत हरियाणा में लोगों को मिली 100 गज प्लाट की रजिस्ट्री, जानें कैसे BPL वर्ग को मिल रहा फायदा?

Haryana News: हरियाणा में सीएम नायब सिंह सैनी की सरकार महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना (MGGBY) के तहत गरीब बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को 100-100 गज प्लॉट की रजिस्ट्री सौंप रही है।

0
Haryana News
CM Nayab Singh Saini

Haryana News: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के साथ ही हरियाणा सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। इसी क्रम में आज सूबे के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सोनीपत में, महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना (MGGBY) के तहत लाभार्थियों को 100-100 गज प्लॉट की रजिस्ट्री व कब्जा प्रमाण पत्र सौंपा है।

हरियाणा सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि MGGBY योजना के तहत आज राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 7000 से अधिक लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। बता दें कि MGGBY योजना से राज्य में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन यापन कर रहे परिवार लाभवान्वित हो सकेंगे और उन्हें आशियाना बनाने के लिए भूमि का टूकड़ा उपलब्ध हो सकेगा।

सोनीपत में बंटे कब्जा प्रमाण पत्र

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आज सोनीपत जिले में पहुंच कर MGGBY योजना के लाभार्थियों को 100 गज पलॉट की रजिस्ट्री व कब्जा प्रमाण पत्र सौंपा है।

सीएम नायब सिंह सैनी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “उनकी सरकार में घोटाला करने वाले बख्सा नहीं जाएगा और सरकार समाज के अंतिम तबके तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए प्रयासरत है।

BPL वर्ग को मिल रहा फायदा

हरियाणा सरकार की महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना (MGGBY) के तहत गरीब बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को 100-100 गज प्लॉट की रजिस्ट्री व कब्जा प्रमाण पत्र बांटा जा रहा है। सरकार का दावा है कि इस योजना के लाभार्थी बीपीएल परिवार MGGBY योजना का लाभ पाकर अपने लक्ष्य को पूरा कर, भूमि के टूकड़े पर अपने सपनों का महल खड़ा कर सकते हैं।

MGGBY के तहत ही सरकार विकसित की गई कॉलोनी में बिजली व अन्य सुविधाओं के लिए वार्षिक दर के हिसाब से धन प्रदान करती है। MGGBY की कार्य प्रणाली के कुशल संचालन के लिए ही संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी की अध्यक्षता में विशेष कार्य बल का गठन किया गया है जो कि बस्तियों का सर्वेक्षण कर शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपती है।

Exit mobile version