Saturday, October 19, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरHaryana News: ध्यान दें! ITI में दाखिले के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के...

Haryana News: ध्यान दें! ITI में दाखिले के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास अंतिम मौका; जानें कब तक मिलेगा एडमिशन?

Date:

Related stories

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

Haryana News: 17 अक्टूबर से होगा ‘सैनी 2.0’ का आगाज, BJP ने Dussehra के अवसर पर राज्य वासियों को दी अहम जानकारी

Haryana News: देश के विभिन्न हिस्सों में आज विजयादशमी यानी दशहरा पर्व की धूम है। इस दौरान लोग एक-दूसरे को बधाई-शुभकामना दे रहे हैं और अपने-अपने तौर-तरीकों से असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक माने जाने वाले दशहरा (Dussehra 2024) पर्व को मना रहे हैं।

हरियाणा में एंटी इनकम्बेंसी को नहीं भुना सकी Congress, आंतरिक कलह या नकारात्मक प्रचार; जानें हार के प्रमुख कारण?

Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम आ चुके हैं। राज्य की वर्तमान सत्तारुढ़ दल BJP ने सभी एग्जिट पोल और दावों को चित्त करते हुए लगातार तीसरी बार सरकार (Haryana Election Results 2024) में वापसी कर ली है।

हरियाणा में ध्वस्त हुआ Exit Poll, Congress को छोड़ आगे निकली BJP; जानें क्यों ‘X’ पर ट्रेंड कर रहा ‘Godi Media?’

Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज हो रहा है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अभी हरियाणा में BJP को स्पष्ट बहुमत मिलती नजर आ रही है।

Haryana News: हरियाणा में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (ITI) में दाखिला लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल पलवल में कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा स्पष्ट किया गाय है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्थित निजी एवं सरकारी आईटीआई में ऑफलाइन एडमिशन लेने के लिए एक और मौका दिया जा रहा है।

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने बड़ा कदम उठाते हुए ऑफलाइन एडमिशन लेने की अंतिम तिथि 30 सितंबर घोषित कर दी है। ऐसे में आवेदक 30 सितंबर तक रिक्त पड़े सीटों पर ऑफलाइन दाखिला पा सकते हैं। (Haryana News)

ऑफलाइन फॉर्म भरकर ले सकते हैं दाखिला

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि ऐसे आवेदक जिनकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया किसी कारण से छूट गई थी उनके लिए एक और अवसर दिया जा रहा है। विभाग की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि आवेदकों को फॉर्म भरकर ऑफलाइन प्रक्रिया के जरिए दाखिला दिया जाएगा ताकि उनकी शिक्षा प्रभावित न हो सके। विभाग का कहना है कि आवेदक 30 सितंबर तक ऑफलाइन फॉर्म भरकर पलवल आईटीआई में रिक्त पड़े सीटों पर प्रवेश ले सकते हैं।

प्लंबर, वेल्डर समेत इन ट्रेडों पर खाली हैं सीटें

विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि आईटीआई पलवल में टर्नर, प्लंबर, कारपैंटर, वेल्डर, टूल एंड डाई मेकनर, सिलाई कटाई एवं ब्यूटीशियन समेत कुछ ट्रेडों की सीटों रिक्त हैं। ऐसे में दाखिला लेने वाले इच्छुक उम्मीदवार चाहें तो ऑफलाइन पंजीकरण के माध्यम से इन सीटों के लिए रलवल आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं।

प्रशिक्षण ले सकेंगे उम्मीदवार

आईटीआई में दाखिला लेने के कई फायदे हैं। उम्मीदवारों के लिए ये एक ऐसा कोर्स है जिसमें उन्हें तरह-तरह के प्रशिक्षण दिए जाते हैं। अपनी पढ़ाई के दौरान ही उम्मीदवार प्रशिक्षण लेकर कौशल से भर उठता है और इसका लाभ उसे आने वाले समय में तब होता है जब वो नौकरी की तलाश में रहते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories