Home देश & राज्य Haryana News: ‘हमारी सरकार ने नौकरी में खत्म की पर्ची-खर्ची की व्यवस्था’,...

Haryana News: ‘हमारी सरकार ने नौकरी में खत्म की पर्ची-खर्ची की व्यवस्था’, जानें आखिर क्यों CM Saini ने विपक्ष को घेरा?

Haryana News: CM नायब सैनी ने कांग्रेस पर इशारों-इशारों में निशाना साधते हुए कहा है कि हमारी सरकार ने नौकरी में पर्ची-खर्ची की व्यवस्था खत्म की है।

0
Haryana News
फाइल फोटो- CM Nayab Saini

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। ये चुनाव भाजपा के साथ प्रदेश में विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस के लिए भी बेहद अहम हैं। एक और भाजपा हरियाणा में अपना प्रभुत्व बरकरार रखना चाहती हैं तो वहीं वर्षों से सत्ता वापसी का इंतजार कर रही कांग्रेस भी पूरे दम-खम के साथ सत्ता में आने के लिए जुट गई है। हालाकि इसी बीच हरियाणा (Haryana News) के मुख्यमंत्री नायब सैनी (CM Saini) की ओर से कई तरह के ऐलान किए जा रहे हैं जिसको लेकर सुर्खियां बन रही हैं।

हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने आज हरियाणा प्रशासनिक सेवा में चयनित हुए उम्मीदवारों से संवाद करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने नौकरी में पर्ची-खर्ची की व्यवस्था बंद की है। अब गरीब मां का बेटा भी HCS में अधिकारी बन रहा है। सीएम सैनी के इस बयान को इशारों-इशारों में कांग्रेस के खिलाफ कसा तंज माना जा रहा है।

CM Saini ने विपक्ष को घेरा!

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने आज इशारों-इशारों में ही सूबे में विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि “पूरे प्रदेश से एक ही आवाज आ रही है कि बिना खर्ची-बिना पर्ची के सरकारी नौकरियां लग रही है। हमारी सरकार ने पर्ची-खर्ची को खत्म किया है। और अब गरीब मां का बेटा भी HCS अधिकारी लग रहा है।”

सीएम सैनी के इस बयान को इशारों-इशारों में पूर्व की सरकार (कांग्रेस) पर कसा गया तंज माना जा रहा है।

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला

हरियाणा सरकार ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अग्निवीर जवानों के लिए बड़ा फैसला लिया है। सीएम नायब सैनी ने आज चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि “हरियाणा सरकार अग्निवीरों को कोई भी लघु उद्योग स्थापित करने के लिए 5 लाख तक के लोन, ब्याज रहित उपलब्ध कराएगी।” इसके अलावा राज्य सरकार अग्निविरों को प्राथमिकता के आधार पर आर्म लाइसेंस भी प्रदान करेगी और सरकारी विभागों/ बोर्डों/निगमों में तैनाती चाहने वाले अग्निवीरों को मैट्रिक्स स्कोर में प्राथमिकता देगी।

हरियाणा सरकार ने ये भी फैसला लिया है कि प्रदेश सरकार में भर्ती किए जाने वाले कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और SPO के पदों पर भर्ती में अग्निवीरों को 10% हॉरिजेंटल आरक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा ग्रुप B और ग्रुप C की भर्तियों में सरकारी पदों के लिए निर्धारित आयु में अग्निवीरों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। वहीं ग्रुप C में सिविल पदों पर सीधी भर्ती में अग्निवीरों को 5% हॉरिजेंटल आरक्षण और ग्रुप B में 1% हॉरिजेंटल आरक्षण दिया जाएगा।

Exit mobile version