Home देश & राज्य Haryana News: गंगा दशहरा पर आसान हो सकेगा भक्तों का सफर, जानें...

Haryana News: गंगा दशहरा पर आसान हो सकेगा भक्तों का सफर, जानें क्या है हरियाणा रोडवेज की खास तैयारी?

Haryana News: हरियाणा रोडवेज गंगा दशहरा पर्व को देखते हुए पानीपत डिपो से हरिद्वार के लिए अतिरिक्त बसों के संचालन का इंतजाम करने की तैयारी में है। रोडवेज का दावा है कि इस कदम से भक्तों का सफर आसान हो सकेगा।

0
Haryana News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Haryana News: देश के विभिन्न हिस्सों में ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाए जाने वाले गंगा दशहरा पर्व को लेकर तैयारी जोरो पर है। इसी क्रम में हरियाणा रोडवेज की पानीपत डिपो की ओर से गंगा दशहरा को लेकर पहले की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। ताजा जानकारी के अनुसार पानीपत डिपो से हरिद्वार के लिए 5 से 6 अतिरिक्त बसों के संचालन की तैयारी है। दावा किया जा रहा है कि इससे भक्तों का सफर आसान हो सकेगा और वे आसानी से हरिद्वार पहुंच सकेंगे।

गंगा दशहरा पर हरियाणा समेत देश के विभिन्न हिस्सों से लोग हरिद्वार में पवित्र गंगा नदी में स्नान करने व पूजा-उपासना के लिए जाते हैं। इसी क्रम में हरिद्वार की ओर जाने वाली बसों की सर्विस बढ़ाने के लिए विस्तार से चर्चा हो रही है जिससे कि भक्तों को किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम

गंगा दशहरा पर्व पर हरियाणा के विभिन्न हिस्सों से हरिद्वार जाने वाले यात्रियों के लिए रोडवेज विशेष इंतजाम करता नजर आ रहा है। परिवहन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि गंगा दशहरा पर यात्रियों को सुगम यात्रा देने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्रम में विशेषकर पानीपत से हरिद्वार वाले रूट के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है क्योंकि ये रूट सबसे व्यस्त माना जाता है।

हरियाणा रोडवेज पानीपत के अलावा जींद डिपो से वाया पानीपत भी बसों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इसके अलावा कैथल, भिवानी, रेवाड़ी बस डिपो से भी हरिद्वार के लिए बसों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिससे कि यात्रियों का सफर आसान हो सके।

गंगा दशहरा पर्व

गंगा दशहरा पर्व को हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार माना जाता है। शास्त्रों में निहित है कि इस खास दिन पर ही मां गंगा का अवतरण पृथ्वी पर हुआ था। इसीलिए प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है। मान्यता है कि इस खास दिन पर पवित्र गंगा नदी में स्नान-ध्यान करने से व्यक्ति के सकल पाप नष्ट हो जाते हैं और साथ ही भक्त को मनोइच्छा फल की प्राप्ति भी होती है।

वर्ष 2024 की बात करें तो गंगा दशहरा 16 जून को मनाया जाएगा। इस दौरान देर रात 2 बजकर 32 मिनट पर इसका मुहूर्त शुरू हो कर अगले दिन 17 जून को ब्रह्म मुहूर्त में 4 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगा।

Exit mobile version