Home देश & राज्य उत्तराखंड Heavy Rain Alert: उत्तर भारत में भारी बारिश ने मचाया तांडव, दिल्ली...

Heavy Rain Alert: उत्तर भारत में भारी बारिश ने मचाया तांडव, दिल्ली में बढ़ा यमुना का ‘खतरा’, बन रही बाढ़ की स्थिति

0

Heavy Rain Alert: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में आपको बता दें कि, मॉनसून की वजह से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में बारिश की वजह से नदियां उफान पर है। भारी बारिश को देखते हुए उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि, इन इलाकों में 14 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने लाहौल, स्पीति में अचानक बाढ़ और हिमस्खलन की चेतावनी भी दी है। इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों से स्थिति के बारे में बातचीत की और उन्हें हर संभव मदद और सहयोग पहुंचाने का आश्वासन दिया।

दिल्ली में आ सकती है बाढ़

इसी के साथ आपको बता दें कि, राजधानी दिल्ली में भी पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश की वजह से जनजाति काफी ज्यादा प्रभावित होती हुई नजर आ रही है। इसी के साथ हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से रविवार को पानी छोड़ने की वजह से यमुना नदी का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ गया है जिसकी वजह से दिल्ली में यमुना ने खतरे के निशान को भी पार कर दिया है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि, दिल्ली में बाढ़ भी आ सकती है।

उत्तर भारत में भारी बारिश ने मचाया तांडव

हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश के कारण प्रदेशभर में 133 सड़कों को बंद कर दिया गया है। वही हवाई उड़ान और ट्रेनें भी बाधित है। हिमाचल प्रदेश में रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज को भी रोक दिया गया है। इसी के साथ रेड अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों को भी संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी और दिशा निर्देश का पालन करने को कहा है। वहीं उत्तराखंड में भी बारिश की वजह से यही हाल है। इसी बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अलर्ट मोड पर भी नजर आ रहे हैं। उन्होंने बीते सोमवार को देहरादून में स्थिति आपदा कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया और प्रदेश में मौजूदा हालातों का जायजा लिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Exit mobile version