Home देश & राज्य Himachal Pradesh Updates: राज्य में अभी नहीं रुकेगा तबाही का दौर, मौसम...

Himachal Pradesh Updates: राज्य में अभी नहीं रुकेगा तबाही का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

0
Himachal Pradesh
Himachal Pradesh

Himachal Pradesh Updates: भारत का उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश पिछले 2 महीनों से प्राकृतिक आपदाएं झेल रहा है। राज्य जहां कुछ समय पहले तक ख़ूबसूरत वादियाँ देखने को मिलती थी अब वहाँ हर जगह तबाही का मंज़र है। राज्य में भारी बारिश के कारण आई आपदा की वजह से लाखों लोग बेघर हो गए हैं। इसके साथ ही प्रदेश से कोई दिल दहला देने वाले मंज़र भी सामने आ रहे हैं। इसी बीच अब मौसम विभाग ने राज्य में 25 अगस्त तक का अलर्ट जारी किया है। 

Himachal Pradesh में 25 अगस्त तक जारी हुआ अलर्ट 

शुक्रवार को मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश में अगले 4-5 दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही राज्य में 25 अगस्त तक नियंत्रित बारिश होने की संभावना भी जताई गई है जिसके बाद विभाग द्वारा अगले कुछ दिनों तक मौसम खराब रहने का अलर्ट जारी किया गया है।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जारी किया बयान 

Himachal Pradesh में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के चलते मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) ने प्रदेश में ‘राज्य आपदा’ घोषित कर दी है। इतना ही नहीं हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से राज्य में आई आपदा को ‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित करते का अनुरोध भी किया है। वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने यह जानकारी दी कि राज्य में एनडीआरएफ और भारतीय सेना की टीमें स्थिति सामान्य करने के लिए दिन-रात काम कर रही हैं। इसके साथ ही राज्य में राहत और बचाव अभियान भी ज़ोरों से चल रहा है। 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने यह भी बताया कि उन्होंने राज्य के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में हुए नुक़सान का पता लगाने के लिए कई इलाक़ों का जायज़ा लिया है। उन्होंने बताया कि “राज्य सरकार के अनुसार प्रदेश में अबतक क़रीब 10000 करोड़ से ज़्यादा का नुक़सान हो चुका है। 

Himachal Pradesh की मदद के लिए आगे आया छत्तीसगढ़ 

Himachal Pradesh की इस मुश्किल की घड़ी में मदद के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने हाथ बढ़ाया है। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने प्रदेश की मदद के लिए 11 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने घोषणा की है। इसी की जानकारी देते हुए भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए कहा कि “हम सभी छत्तीसगढ़ के लोग हिमाचल के लोगों के साथ खड़े हैं। हम सभी सामूहिक एकजुटता के साथ इस आपदा का सामना करेंगे और सामान्य स्थिति के लिए कार्य करेंगे। हम सब भगवान से सभी की रक्षा की प्रार्थना करते हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version