Home देश & राज्य IIT Delhi ने बनाई सबसे मजबूत बुलेट प्रूफ जैकेट, 6 स्नाइपर शॉट...

IIT Delhi ने बनाई सबसे मजबूत बुलेट प्रूफ जैकेट, 6 स्नाइपर शॉट को कर देगी ढेर, जवानों को मिलेगी सुरक्षा

0

IIT Delhi: भारतीय सेना के जवान देश की रक्षा करने के लिए हर सीमा पार कर जाते हैं। ऐसे में उन्हें कई बार जंग लड़ते वक्त अपनी जान भी गंवानी पड़ जाती है। इसी कड़ी में आईआईटी दिल्ली ने सेना के जवानों के लिए एक ऐसी बेहतरीन चीज तैयार की है जिसे देखकर सभी खुश हो जाएंगे। दरअसल आईआईटी दिल्ली में जवानों के लिए एक शानदार बुलेट प्रूफ जैकेट बनाई है। आपको बता दें कि, ये जैकेट मामूली बुलेट प्रूफ जैकेटों की तरह बिल्कुल भी नहीं है ये उससे बहुत ही ज्यादा अलग है। दरअसल आईआईटी दिल्ली द्वारा बनाई गई ये बुलेट प्रूफ जैकेट दुनिया भर में इस्तेमाल किए जाने वाली बुलेट प्रूफ जैकेटों से कई मायनों में अलग है।

6 स्नाइपर शॉट झेलने की क्षमता

इस बुलेट प्रूफ जैकेट को लेकर डीन डीन रिसर्च नरेश भटनागर ने बताया कि, पूर्ण रूप से स्वदेशी बुलेट-प्रूफ जैकेट एबीएचईडी (एडवांस्ड बैलिस्टिक हाई एनर्जी डिफीट) आईआईटी दिल्ली के डीआरडीओ इंडस्ट्री एकेडेमिया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (डीआइए-सीओई) में डिजाइन और विकसित की गई है। यह बुलेट प्रूफ जैकेट सबसे हल्की और कारगर है। ये बुलेट प्रूफ जैकेट एक बार में 6 स्नाइपर शॉट झेलने की क्षमता रखती है। ‌इसका मतलब की इस बुलेट प्रूफ जैकेट को 6 बुलेट तक कुछ भी नहीं होगा और ना ही इसको पहनने वाले सैनिक को।

IIT दिल्ली ने तैयार की हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट

आईआईटी दिल्ली इस प्रोजेक्ट पर पिछले 15 सालों से कम कर रहा था। पहले जब इसे बनाने की शुरुआत की गई थी तब इसे BS-5 के मानकों के हिसाब से बनाया जा रहा था लेकिन अब जब इसे बनाया गया तो ये BS-6 के मानकों पर खड़ी उत्तरी। इसको लेकर प्रोफेसर नरेश भटनागर का कहना है कि, टेक्नोलॉजी पूरी तरह से बनकर तैयार है जल्द ही इसे बनाने के लिए एप्लीकेशन ओपन की जाएगी उम्मीद की जा रही है आने वाले 1.5 सालों में यह जवानों तक पहुंच जाएगी। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, मौजूदा समय में भारतीय सैनिक जो बुलेट प्रूफ जैकेट पहन रहे हैं। वह पहनने में बहुत ज्यादा भारी है। उसका वजन करीब 10.5 किलो होता है। ऐसे में आईआईटी दिल्ली में बुलेट प्रूफ जैकेट का वजन कम करके 7.5 किलो तक पहुंचा दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version