Home देश & राज्य दिल्ली Independence Day 2023: लाल किले पर भव्य होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह, 1,800...

Independence Day 2023: लाल किले पर भव्य होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह, 1,800 विशेष अतिथि किए गए हैं आमंत्रित, यहां देखें लिस्ट

0
Independence Day 2023
Independence Day 2023

Independence Day 2023: 15 अगस्त को लाल किले पर होने वाला स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (15 अगस्त) को दिल्ली के प्रतिष्ठित लाल किले से 77वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2023) का जश्न मनाने में देश का नेतृत्व करेंगे।

1,800 विशेष अतिथि किए गए आमंत्रित

स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्से लेने के लिए विभिन्न व्यवसायों के लगभग 1,800 लोगों को उनके जीवनसाथी के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। 660 से अधिक गांवों के 400 से अधिक सरपंच शामिल हैं। किसान उत्पादक संगठन योजना से 250, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी इन विशेष अतिथियों में शामिल हैं।

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे ये अतिथि

इसी तरह नए संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक), 50-50 खादी कार्यकर्ता, सीमा सड़कों के निर्माण में शामिल लोग, अमृत सरोवर और हर घर जल योजना के साथ-साथ 50-50 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरों को भी इनवाइट किया गया है। इनमें से कुछ विशेष अतिथियों का दिल्ली प्रवास के दौरान राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करने और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से मुलाकात करने का कार्यक्रम भी है।

PM मोदी देश के नाम देंगे संबोधन

रक्षा मंत्रालय की जारी एक बयान में कहा गया है कि यह पहल सरकार के जन भागीदारी के दृष्टिकोण के अनुरूप की गई है। लाल किले पर समारोह देखने के लिए प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश (UT) से लगभग 75 जोड़ों को उनकी पारंपरिक पोशाक में आमंत्रित किया गया है। समारोह के दौरान, PM मोदी राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और ऐतिहासिक स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को पारंपरिक संबोधन देंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version