Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशIndependence Day 2024 को लेकर देश में उत्साह का माहौल! ऐसे मनाए...

Independence Day 2024 को लेकर देश में उत्साह का माहौल! ऐसे मनाए स्वतंत्रता दिवस

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब में रोजगार की भरमार! CM Mann ने चुन-चुनकर किया कार्यों का उल्लेख; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी की सरकार रोगजार पर विशेष ध्यान देने का काम कर रही है। इस क्रम में राज्य के विभिन्न हिस्सों में निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि युवाओं के लिए नए-नए अवसरों का सृजन किया जा सके।

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल हुए CM Bhagwant Mann, बोले- ‘सभी क्रांतिकारी योद्धाओं…’

Independence Day 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज बड़े धूम-धाम से 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर पंजाब के जालंधर में भी श्री गुरु गोबिंद सिंह जी स्टेडियम में एक समारोह आयोजित किया गया।

Independence Day 2024: देश 78वें स्वतंत्रता दिवस की दहलीज पर खड़ा है। गुरुवार यानी 15 अगस्त 2024 को देश के सभी हिस्सों में धूम-धाम से 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। इसको लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर विभिन्न प्रदेशों की राजधानी में स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने की तैयारी चल रही है।

78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर को खास बनाने की तैयारी लोगों के ज़हन में भी है लेकिन कईयों के मन में तमाम तरह की दुविधा है कि कैसे इस दिवस को खास बनाया जाए। ऐसे में हम आपको इस लेख के माध्यम से ये भी बताएंगे कि स्वतंत्रता दिवस 2024 को कैसे मनाया जा सकता है। (Independence Day 2024)

Independence Day 2024 को लेकर तैयारी

स्वतंत्रता दिवस 2024 को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में खास तैयारी की जा रही है। इसी क्रम में राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस से पहले आज फुल ड्रेस रिहर्सल हो रही है और पुलिस कर्मी सुरक्षा उपाय के रूप में गश्त कर रहे हैं। शाहदरा के डीसीपी सुरेंद्र चौधरी का कहना है कि “जिले भर में सुबह से ही व्यवस्थाएं हैं, सीमा पर चौकियां लगी हुई हैं और यमुना खादर में नाव से गश्त कर जिले भर में चेकिंग की जा रही है।”

यूपी की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां स्वतंत्रता दिवस से पहले विधानसभा भवन के सामने फुल ड्रेस रिहर्सल की जा रही है। सुरक्षा के लिए तैनात जवान लगातार रिहर्सल कर स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने की तैयारी में जुटे हैं।

जम्मू-कश्मीर में भी स्वतंत्रता दिवस को लेकर उत्साह का माहौल है और स्थानिय लोग बढ़-चढ़ कर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का हिस्सा बन रहे हैं। उधमपुर के लोगों का कहना है कि प्रधान डाकघर ने भारत सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को अपनाया है सभी लोग इसका हिस्सा बन रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में लोगों का कहना है कि स्वतंत्रता दिवस का ये अवसर उनके लिए बेहद खास है और वे इसे और बेहतर ढंग से मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते।

कैसे मनाएं स्वतंत्रता दिवस?

स्वतंत्रता दिवस के दिन लोगों के मन में देशभक्ति का एक अलग ज्वार उमड़ता है। देश के विभिन्न हिस्सों में लोग इस बात को लेकर भी कन्फ्यूज रहते हैं कि स्वतंत्रता दिवस को कैसे खास बनाया जाए? बता दें कि स्वतंत्रता दिवस को और खास बनाने के लिए लोग देशभक्ति से जुड़े गीत गुनगुना सकते हैं, नृत्य कर कविताएँ और कहानियाँ भी सुन सकते हैं। इसके अलावा देशभक्ति फिल्मों को देखना, परेड देखना, स्कूलों में बच्चों के परफॉर्मेंस देखकर भी स्वतंत्रता दिवस को खास बनाया जा सकता है।

77वां या 78वां स्वतंत्रता दिवस?

स्वतंत्रता दिवस 2024 के पहले देश में एक अलग तरह की बहस छिड़ गई है। लोग इस बात को लेकर चर्चा कर रहे हैं कि अबकी बार 77वां स्वतंत्रता दिवस है या 78वां। बता दें कि हमारा देश 15 अगस्त सन् 1947 को आजाद हुआ था और तब देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले से तिरंगा फहराकर पहला स्वतंत्रता दिवस पर्व मनाया था। ऐसे में अगर 15 अगस्त 1947 से गिनती की जाए तो देश को आजाद हुए 77 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं और इस बार 2024 में हम 78 वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories