Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंक्या आप Independence day 2024 पर दिल्ली मेट्रो में कर सकते हैं...

क्या आप Independence day 2024 पर दिल्ली मेट्रो में कर सकते हैं मुफ्त यात्रा? यहां देखें शेड्यूल और अन्य डिटेल

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

Independence day 2024: भारत 15 अगस्त यानि कल अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। वहीं इस साल पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली के लाल किला से 11वीं बार झंडा फहराएंगे। इसी बीच दिल्ली ट्रैफिक पुलिस और दिल्ली मेट्रो ने इसके लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है। डीएमआरसी द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार 15 अगस्त को दिल्ली मेट्रो की सभी लाइन पर टर्मिनल स्टेशन से तड़के चार बजे ट्रेन परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। ताकि लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

क्या 15 अगस्त पर यात्री कर सकेंगे मुफ्त यात्रा

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली मेट्रों ने एडवाइजरी जारी कर दी है। वहीं 15 अगस्त को मेट्रो का परिचालन सुबह 4 बजे से ही शुरू हो जाएगा। कई यात्रियों को मन में सवाल उठ रहा है क्या वह 15 अगस्त के दिन मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे, तो आपको बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वही यात्री मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे जिसके पास रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी निमंत्रण कार्ड होगा। सामान्य यात्रियों के लिए डीएमआरसी की तरफ से किसी भी प्रकार की मुफ्त सेवा उपलब्ध नहीं है।

डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी

आपको बता दें कि डीएमआरसी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एडवाइजरी जारी करते हुए लिखा कि “गुरुवार, 15 अगस्त 2024 को स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए जनता की सुविधा के लिए, दिल्ली मेट्रो सभी टर्मिनल स्टेशनों से अपनी सभी लाइनों पर सुबह 04:00 बजे अपनी सेवाएं शुरू करेगी।

ट्रेन सेवाएँ सुबह 06:00 बजे तक सभी लाइनों पर 15 मिनट की आवृत्ति पर उपलब्ध रहेंगी और उसके बाद, शेष दिन के लिए नियमित समय सारिणी का पालन किया जाएगा”।

यात्रियों के पास वैध सरकारी दस्तावेज होना अनिवार्य

इसके अलावा, जिन लोगों के पास स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी वास्तविक निमंत्रण कार्ड होगा, उन्हें वैध सरकारी दस्तावेज प्रस्तुत करने पर प्रवेश और यात्रा की अनुमति दी जाएगी। स्टेशनों पर फोटोयुक्त पहचान पत्र जारी किये गये। यह व्यवस्था केवल लाल किला, जामा मस्जिद और चांदनी चौक मेट्रो स्टेशनों पर निकास के लिए मान्य होगी, जो कार्यक्रम स्थल के सबसे नजदीक हैं। वही निमंत्रण कार्ड केवल इन तीन स्टेशनों से वापसी यात्रा करने के लिए भी मान्य होंगे। इसके अलावा यात्रियों को इन व्यवस्थाओं के बारे में सूचित करने के लिए ट्रेनों के अंदर नियमित घोषणा की जाएगी। ऐसी यात्रा की लागत की प्रतिपूर्ति रक्षा मंत्रालय द्वारा डीएमआरसी को की जाएगी।

Latest stories