Home ख़ास खबरें Independence Day 2024 से पहले PM Modi को आई ‘विभाजन विभीषिका स्मृति...

Independence Day 2024 से पहले PM Modi को आई ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ की याद, बोले- ‘देश में एकता और भाईचारे…’

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस से पहले पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' का जिक्र कर विभाजन के दौरान पीड़ा और दर्द से गुजरने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

0
Independence Day 2024
फाइल फोटो- PM Narendra Modi

Independence Day 2024: देश 78वें स्वतंत्रता दिवस की दहलीज पर खड़ा है। 15 अगस्त 2024 यानी गुरुवार के दिन भारत में 78वां स्वतंत्रता दिवस धूम-धाम से मनाया जाएगा। हालाकि स्वतंत्रता दिवस से पहले आज यानी 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ ज़हन में आता है। दरअसल आज के दिन ही 1947 में भारत और पाकिस्तान के बीच बंटवारा हुआ था जिसकी चपेट में करोड़ों लोग आए थे।

भारत में मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) से पहले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ को याद किया है। पीएम मोदी ने आज उन अनगिनत लोगों को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है जो विभाजन की भयावहता के कारण प्रभावित व पीड़ित हुए। पीएम मोदी ने ये भी कहा है कि “आज हम अपने देश में एकता और भाईचारे के बंधन की सदैव रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराते हैं।”

PM Modi की प्रतिक्रिया

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज स्वतंत्रता दिवस से पूर्व ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ का जिक्र किया है।

पीएम मोदी ने कहा है कि “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर हम उन अनगिनत लोगों को याद करते हैं जो विभाजन की भयावहता के कारण प्रभावित हुए और पीड़ित हुए। यह उनके साहस को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो मानव लचीलेपन की शक्ति को दर्शाता है। विभाजन से प्रभावित बहुत से लोगों ने अपने जीवन का पुनर्निर्माण किया और अपार सफलता प्राप्त की। आज, हम अपने राष्ट्र में एकता और भाईचारे के बंधन की सदैव रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराते हैं।”

Amit Shah की प्रतिक्रिया

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की प्रतिक्रिया भी सामने आई है।

अमित शाह का कहना है कि “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर उन लाखों लोगों को मेरी श्रद्धांजलि, जिन्होंने हमारे इतिहास की इस सबसे वीभत्स घटना के दौरान अमानवीय पीड़ा झेली, अपनी जान गंवाई, बेघर हो गए। अपने इतिहास को याद रखने वाला राष्ट्र ही अपना भविष्य बना सकता है और एक शक्तिशाली इकाई के रूप में उभर सकता है। इस दिन को मनाना पीएम मोदी के नेतृत्व में राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में एक मूलभूत अभ्यास है।”

क्या है विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस?

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस एक वार्षिक राष्ट्रीय स्मृति दिवस है, जो 1947 में भारत के बंटवारे के दौरान लोगों के पीड़ाओं की याद में मनाया जाता है। दरअसल आज के दिन (14 अगस्त) ही 1947 में भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ था जिस दौरानलोगों को दंगा-फसाद और हिंसा का सामना करना पड़ा था।

पीएम मोदी ने वर्ष 2021 में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ मनाने का ऐलान किया था जिसके तहत लोगों के पीड़ाओं की याद कर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किया जा सके।

Exit mobile version