Tuesday, October 22, 2024
Homeख़ास खबरेंPM Modi के Russia दौरे से पहले भारत-चीन के बीच LAC पर...

PM Modi के Russia दौरे से पहले भारत-चीन के बीच LAC पर बनी नई सहमति, क्या Xi Jinping से BRICS Summit में हो सकती है मुलाकात?

Date:

Related stories

किसानों को 21000 करोड़ तो बुजुर्गों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज; NDTV World Summit में PM Modi ने दिया तीसरे कार्यकाल का ब्योरा

PM Narendra Modi at NDTV World Summit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 'NDTV World' चैनल को लॉन्च किया है। इस दौरान उन्होंने NDTV World Summit 2024 - The India Century कार्यक्रम को संबोधित किया।

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

India-China Relations: सोशल मीडिया पर BRICS Summit को लेकर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी हैं। 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रूस (Russia) के कजान शहर में 22 अक्टूबर से शुरू होगा और 24 अक्टूबर को इसका समापन होगा। इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचने वाले हैं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी (PM Modi) के रूस यात्रा (Russia Visit) से पहले भारत-चीन संबंध (India-China Relations) के बीच एक नई शुरुआत हुई है।

जानकारी के मुताबिक भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पेट्रोलिंग को लेकर सहमति बन गई है। यह समझौता देपसांग और डेमचोक (Depsang & Demchok) इलाकों में पेट्रोलिंग से संबंधित है। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही देपसांग और डेमचोक से दोनों देश अपने सैनिकों को पीछे हटाना शुरू कर देंगे। पीएम मोदी के रूस यात्रा से ठीक पहले भारत-चीन (India-China) के संबंध में इस नई शुरुआत से सवाल उठ रहे हैं क्या रूस में भारतीय पीएम और Xi Jinping के बीच मुलाकात और द्विपक्षीय वार्ता होगी?

India-China Relations- PM Modi के Russia यात्रा से पहले LAC पर नई सहमति

पीएम मोदी (PM Modi) आगामी कल यानी 22 अक्टूबर को 16वें BRICS Summit में हिस्सा लेने के लिए रूस (Russia) के कजान शहर जाने वाले हैं। पीएम मोदी की इस यात्रा से पहले ही भारत-चीन संबंध (India-China Relations) के बीच एक नई शुरुआत हुई है।

जानकारी के मुताबिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जल्द ही देपसांग और डेमचोक (Depsang & Demchok) से दोनों देश अपने सैनिकों को पीछे हटाना शुरू कर देंगे। दावा किया जा रहा है कि इस कदम से एलएसी पर तनाव कम हो सकेगा और दोनों देशों के बीच संबंध को नई दिशा मिल सकेगी।

BRICS Summit में क्या Xi Jinping से मिलेंगे PM Modi?

22 अक्टूबर को 16वें BRICS Summit में हिस्सा लेने के लिए रूस (Russia) जाने वाले पीएम मोदी (PM Modi) के यात्रा से पहले चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping से उनकी मुलाकात और द्विपक्षीय वार्ता के आसार जताए जा रहे हैं। इस संभावना पर विदेश सचिव विक्रम मिस्री (Vikram Mistry) का कहना है कि “पिछले कई दिनों से भारत और चीन के बीच राजनयिक और सैन्य वार्ता हो रही है। इसी क्रम में आज चीन के साथ LAC के मुद्दों पर समझौता हुआ है।”

विक्रम मिस्त्री ने स्पष्ट किया है कि “फिलहाल सैनिकों की वापसी और स्थिति के समाधान के लिए पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। द्विपक्षीय वार्ता के मुद्दे पर हम समय और व्यस्तताओं के अनुरूप काम कर रहे हैं।” ऐसे में देखना होगा कि क्या 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान भारत और चीनी राष्ट्राध्यक्षों के बीच द्विपक्षीय वार्ता संभव होती है या नहीं?

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories