Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशInternational Yoga Day 2024: PM Modi, CM Yogi से लेकर Mohan Yadav...

International Yoga Day 2024: PM Modi, CM Yogi से लेकर Mohan Yadav तक, जानें किन नेताओं ने बढ़ाई योग की शान

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

International Yoga Day 2024: शरीर, मन, भावना और ऊर्जा के स्तर को निखारने के लिए की जाने वाली क्रिया योग कहलाती है। बात आज यानी 21 जून की करें तो देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। योग दिवस के इस अवसर पर पीएम नरेन्द्र मोदी से लेकर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह व जेपी नड्डा जैसे नेताओं ने योग अभ्यास कर इसकी शान बढ़ाई है। ऐसे में आइए हम आपको International Yoga Day 2024 के अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में चले अभ्यास सत्र के बारे में विस्तार से बताते हैं।

PM Modi के साथ कई नेताओं ने किया योग अभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर पर आज देश में दक्षिणी राज्य तमिलनाडु से लेकर उत्तरी राज्य जम्मू-कश्मीर तक योग अभ्यास सत्र चला और योग की शान बढ़ाई गई। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में पीएम मोदी ने खुद योग सत्र में हिस्सा लिया व योग अभ्यास करते नजर आए तो वहीं दक्षिण में तमिलनाडु बीजेपी के चीफ अन्नामलाई ने योग अभ्यास किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ राजभवन प्रांगण, लखनऊ में योग अभ्यास किया और योग की शान बढ़ाई। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि वे योग को नियमित अभ्यास का हिस्सा बनाएं क्योंकि यह लोगों के स्वास्थ्य और दीर्घ जीवन के लिए अति उत्तम है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव योग अभ्यास के दौरान सबसे सक्रिय नजर आए और उन्होंने International Yoga Day 2024 के अवसर पर भोपाल में आयोजित ‘राज्य स्तरीय योगाभ्यास’ कार्यक्रम में सहभागिता कर योग अभ्यास किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर पर इन नेताओं के अलावा केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, अमित शाह, चिराग पासवान, जेपी नड्डा, ज्योदिरादित्य सिंधिया व शिवराज सिंह चौहान जैसे नेताओं ने भी योग की शान बढ़ाई और योग अभ्यास किया। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, भजनलाल शर्मा, हिमंता बिस्वा शर्मा, पेमा खांडू व विष्णु देव साय जैसे नेताओं ने भी योग दिवस के अवसर पर योग अभ्यास सत्र कर इसकी शान बढ़ाई।

PM Modi की पोस्ट योगा सेल्फी

पीएम मोदी International Yoga Day 2024 के अवसर पर जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं जहां उन्होंने श्रीनगर में आयोजित हुए योग अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया है।

योग अभ्यास सत्र के बाद पीएम मोदी ने डल झील के समीत एकत्रित हुए युवतियों के साथ एक सेल्फी साझा की है। पीएम मोदी द्वारा साझा किए गए सेल्फी में कश्मीरी युवतियों के साथ महिलाओं को देखा जा सकता है जिसमें उनकी प्रसन्नता देखते बनती है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories