Sunday, October 20, 2024
Homeख़ास खबरेंYoga Day से पहले Norway एंबेसडर का अभ्यास सत्र, तस्वीर जारी कर...

Yoga Day से पहले Norway एंबेसडर का अभ्यास सत्र, तस्वीर जारी कर ‘योग’ को बताया भारत का सर्वोत्तम उपहार; देखें पूरी रिपोर्ट

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

International Yoga Day 2024: 21 जून का दिन भारत के साथ दुनिया के अन्य देशों के लिए भी बेहद खास होता है। दरअसल इस दिन को उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और माना जाता है कि लोगों की स्वस्थ्य एवं लंबी आयु के लिए ‘योग’ भी एक नितांत आवश्यक प्रक्रिया है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा योग को लेकर शुरू किए गए खास मुहिम को आज दुनिया अपना रही है और 21 जून को दुनिया भर में ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ बड़े जोर-शोर से मनाया जाता है। इसी क्रम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व आज नार्वे की एंबेसडर मे-एलिन स्टेनर ने योग को लेकर अपना अनुभव साझा किया व इसे भारत द्वारा दुनिया के दिए गए सर्वोत्तम उपहार में से एक बताया। नार्वे एंबेसडर ने इस दौरान खुद भी योग का एक अभ्यास सत्र किया और तस्वीर साझा की है जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Yoga Day से पहले अभ्यास सत्र

देश व दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इससे पूर्व योग दिवस को लेकर की जाने वाली तरह-तरह की तैयारियों से जुड़े अपडेट सामने आ रहे हैं। राजधानी दिल्ली में स्थित नार्वे के दूतावास में रहने वाली एंबेसडर मे-एलिन स्टेनर ने भी योग दिवस से पूर्व इसको लेकर अपना अनुभव साझा किया है।

नार्वे एंबेसडर ने आज अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से योग करते हुए तस्वीर भी जारी की है। उनका कहना है कि ‘योग’ भारत की ओर से दुनिया को दिए गए बेहतरीन उपहारों में से एक है। एलिन स्टेनर की ओर से जारी किए गए तस्वीर में उन्हें शीर्षासन योग प्रणाली करते देखा जा सकता है।

योग दिवस को लेकर PM मोदी का संदेश

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले पीएम मोदी ने भी लोगों के लिए खास संदेश जारी किया है। पीएम मोदी वे बीते दिन अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से कहा कि देश-दुनिया के योग आगामी कुछ ही दिनों में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। ‘योग’ एकता और सद्भाव का जश्न मनाने वाली एक शाश्वत प्रथा है जिसने सांस्कृतिक और भौगोलिक सीमाओं को पार कर समग्र कल्याण की खोज में दुनिया भर में लाखों लोगों को एकजुट किया है।

पीएम मोदी ने इस दौरान ये भी कहा कि जैसे-जैसे हम योग दिवस के करीब पहुंच रहे हैं वैसे ही इसे अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का प्रयास होना चाहिए। योग का पथ लोगों को शांति का आश्रय प्रदान देता है, जो कि जीवन की चुनौतियों का सामना, शांति और दृढ़ता के साथ करने में सक्षम बनाता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories