Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशInternational Yoga Day 2024 को लेकर तैयारी जारी, हरियाणा-UP से लेकर 'लाल...

International Yoga Day 2024 को लेकर तैयारी जारी, हरियाणा-UP से लेकर ‘लाल चौक’ तक चला अभ्यास सत्र; देखें पूरी रिपोर्ट

Date:

Related stories

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

International Yoga Day 2024: 21 जून की तिथि नजदीक आने के साथ ही देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। भारत की बात करें तो यहां श्रीनगर के लाल चौक से लेकर यूपी के प्रयागराज व हरियाणा के अंबाला तक अभ्यास सत्र का दौर जारी है। इसी क्रम में आज देश के इन तमाम हिस्सों से योग दिवस को लेकर चल रही तैयारियों की तस्वीरें सामने आई हैं। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि International Yoga Day 2024 को लेकर तैयारियों का दौर कहां तक पहुंचा है।

‘लाल चौक’ पर चली योग दिवस की तैयारी

श्रीनगर के प्रमुख स्थलों में से एक ‘लाल चौक’ का अपना एक सियासी इतिहास है। कहते हैं कि लाल चौक से जारी होने वाला फरमान पूरे जम्मू-कश्मीर पर तुरंत लागू होता है और लोगों तक तेजी से संदेश पहुंच जाता है। इसी क्रम में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 को लेकर श्रीनगर के लाल चौक पर अभ्यास सत्र देखने को मिला है।

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से इस संबंध में एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें युवक व युवतियों को योग अभ्यास करते देखा जा सकता है।

प्रयागराज में नदी तट पर हुआ अभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 को लेकर यूपी के अलग-अलग हिस्सों में तैयारियों का दौर जारी है। हालाकि इसमें सबसे प्रमुख प्रयागराज में चलने वाला अभ्यास सत्र रहा जहां विभिन्न आयु वर्ग के लोग त्रिवेणी संगम के पास नदी में योग करते नजर आए।

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से इस संबंध में एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें बुजुर्ग से लेकर युवा व बच्चों तक को योग करते देखा जा सकता है।

अंबाला पुलिस लाइन ग्राउंड में योग अभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में भी तैयारियों का दौर जारी है। इसी क्रम में आज राज्य के अंबाला शहर के पुलिस लाइन ग्राउंड में योग अभ्यास किया गया है।

अंबाला में हुए अभ्यास सत्र में विभिन्न विभाग के अफसरों के साथ छात्राएं भी योग करते देखी जा सकती हैं।

PM Modi का खास संदेश

21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले पीएम मोदी प्रतिदिन योग के एक आसन को लेकर खास संदेश जारी करते हैं। आज यानी 19 जून को पीएम मोदी द्वारा शशांकासन योग क्रिया का जिक्र किया गया है।

शशांकासन योग क्रिया करने से लोगों को कब्ज से राहत मिल सकती है और योग का ये आसान उच्च रक्तचाप, गठिया व बैक पेन जैसे समस्या से निजात दिला सकता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories