Home ख़ास खबरें Chandryaan-3 को लेकर ISRO ने दी बड़ी अपडेट, तीन में से दो...

Chandryaan-3 को लेकर ISRO ने दी बड़ी अपडेट, तीन में से दो लक्ष्य किए हासिल, तीसरे पर काम जारी

चंद्रयान 3 की चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के बाद विक्रम लैंडर वहां से कई तस्वीरें इसरो के कमांड सेंटर पर भेज रहा है। इसी कड़ी में इसरो ने बताया कि, चंद्रयान-3 ने वहां तीन मिशन में से दो मिशनों को पूरा कर लिया है और तीसरे पर काम किया जा रहा है। ‌

0

Chandryaan-3: 23 अगस्त को भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव हिस्से पर सॉफ्ट लैंडिंग करके इतिहास रच दिया। भारत ऐसा पहला देश बन गया है जिसने चांद के दक्षिणी ध्रुव हिस्से पर सॉफ्ट लैंडिंग की हो। चंद्रयान 3 से पहले रूस का लूना-25 ये इतिहास रचने जा रहा था लेकिन असफलतापूर्वक वो लैंडिंग के वक्त क्रश हो गया। ऐसे में आपको बता दें कि, चंद्रयान 3 की चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के बाद विक्रम लैंडर वहां से कई तस्वीरें इसरो के कमांड सेंटर पर भेज रहा है। इसी कड़ी में इसरो ने बताया कि, चंद्रयान-3 ने वहां तीन मिशन में से दो मिशनों को पूरा कर लिया है और तीसरे पर काम किया जा रहा है। ‌

तीन में से दो मिशन पुरे

इसरो ने लोगों को ये जानकारी एक्स अकाउंट से ट्वीट करते हुए दी है। इसरो ने अपने ट्वीट में लिखा कि, चंद्रयान-3 के तीन मिशनों में से दो हासिल कर लिए गए हैं। पहला मिशन था की सतह पर सेफ और सॉफ्ट लैंडिंग। वहीं दूसरा मिशन चंद्रमा पर घूमने वाले रोवर का प्रदर्शन। इसी के साथ तीसरा मिशन इन सूट वैज्ञानिक प्रयोग है जो अभी चल रहा है सभी पेलोड सामान्य रूप से कम कर रहे हैं। लैंडर विक्रम और प्रज्ञान रोवर चंद्रमा पर 14 दिन के लिए अपनी खोज करेंगे। दरअसल चांद पर 14 दिन डेट टाइम रहता है जिसकी वजह से प्रज्ञान रोवर सिर्फ एक लूनर डे यानी 14 दिन तक ही एक्टिव रहेगा। इस दौरान वहां पर पानी की खोज, खनिज की जानकारी, भूकंप, गर्मी समेत मिट्टी की स्टडी करेगा और इसरो को जानकारी देगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किए कई बड़े एलान

23 अगस्त के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रीस और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर थे। ऐसे में शनिवार को भारत वापस लौटते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु पहुंचकर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी। इस दौरान उन्होंने कई बड़े ऐलान भी किए हैं। बता दें कि, पीएम मोदी ने शनिवार को ऐलान करते हुए कहा कि, 23 अगस्त को हर साल नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा। इसी के साथ उन्होंने चंद्रयान-3 की लैंडिंग साइट को शिव शक्ति का नाम भी दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जिस सतह पर चंद्रयान 3 की विक्रम लैंडर उतरा है उसका नाम अब शिव शक्ति होगा। इसी के साथ उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि, चंद्रमा के जिस स्थान पर चंद्रयान-2 अपने पद चिन्ह छोड़े हैं। वह पॉइंट अब तिरंगा कहलाएगा। यह तिरंगा पॉइंट भारत के हर प्रयास की प्रेरणा बनेगा। ‌उन्होंने कहा कि, यह तिरंगा पॉइंट हमें सीख देगा की कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version