Tuesday, October 22, 2024
Homeदेश & राज्यJan Vishwas Bill 2023: लोकसभा से पास हुआ जन विश्वास बिल, जेल...

Jan Vishwas Bill 2023: लोकसभा से पास हुआ जन विश्वास बिल, जेल की जगह अब जुर्माने का होगा प्रावधान, कई कानूनों में होगा बदलाव

Date:

Related stories

Waqf Amendment Bill 2024 की समीक्षा करेगी JPC; Owaisi, Imran Masood समेत समेत इन सांसदों को समिति में मिला स्थान

Waqf Amendment Bill 2024: बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान केन्द्र सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बीते दिन लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक 2024 पेश किया।

Jaya Bachchan-Jagdeep Dhankar के बीच राज्यसभा में फिर तीखी नोक-झोंक! सपा सांसद बोलीं- ‘आपका लहजा…’

Jaya Bachchan-Jagdeep Dhankar: देश की संसद में बजट सत्र की कार्यवाही जारी है। बजट सत्र की बात करें तो इस बार प्रमुख रूप से प्रतिदिन हंगामे की खबर सामने आई है और राज्यसभा व लोकसभा की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई है।

क्या Waqf Amendment Bill पर चर्चा के दौरान नींद में थे Rahul Gandhi? जानें और कब नेता प्रतिपक्ष को झपकी लेते देखा गया

Rahul Gandhi: बीते दिन की बात है जब लोकसभा से लेकर राज्यसभा तक वक्फ एक्ट संशोधन बिल 2024 को लेकर सियासी घमासान का दौर देखने को मिला था। एक तरफ सत्तारुढ़ दलों के सांसद इस बिल को न्यायसंगत करार दे रहे थे तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष के तमाम दलों के नेता इसे एक वर्ग विशेष के खिलाफ षडयंत्र बता रहे थे।

Vinesh Phogat के मुद्दे पर राज्यसभा में घमासान! विपक्ष के वॉकआउट पर क्यों आहत हुए जगदीप धनखड़? जानें कार्यवाही की डिटेल

Vinesh Phogat: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट बीते दिन पेरिस ओलंपिक में ओवरवेट के कारण अयोग्य करार दे दी गई जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के अयोग्य करार होने पर भारतीय राजनीति में भी उबाल देखने को मिला है और विपक्ष इस मुद्दे को लेकर राज्यसभा में चर्चा की मांग कर रहा है।

Jan Vishwas Bill 2023: संसद में मणिपुर पर चल रहे हंगामे के बीच एक महत्वपूर्ण बिल को मंजूरी मिल गई है। गुरुवार (27 जुलाई) को लोकसभा से जन विश्वास बिल पारित कर दिया गया। हाल में केंद्रीय कैबिनेट ने इस बिल के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। जिसके बाद गुरुवार को इसे लोकसभा में पेश किया गया, जहां ये बिल पास हो गया है। अब ये बिल राज्यसभा में पेश होगा।

व्यापारियों को राहत देने की तैयारी में सरकार

इस बिल के जरिए सरकार व्यापारियों को राहत देने की तैयारी में है। अगर ये बिला कानून में तब्दील हो जाता है तो इससे व्यापारियों का बड़ा फायदा होगा। इस बिल के पास होने के बाद कई नियमों में बदलाव होगा, जिसमें जेल की जगह अब जुर्माने का प्रावधान किया जाएगा। ताकि छोटी गड़बड़ियों पर जेल की जगह जुर्माना वसूला जा सके।

‘व्यापार करने में होगी आसानी’

संसद में बिल पर चर्चा के दौरान वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि लोगों को राहत देने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने अब तक 1,500 से अधिक अप्रचलित कानूनों को निरस्त कर दिया है। वर्तमान विधेयक के माध्यम से 183 प्रावधानों को अपराधमुक्त करने का तात्पर्य उल्लंघनों के लिए जुर्माने और दंड में कमी लाना है।

उन्होंने आगे कहा कि कुल मिलाकर सरकार ने व्यापार करने में आसानी और जीवन जीने में आसानी को बढ़ावा देने के लिए पिछले नौ वर्षों में 3,600 कानूनों को अपराधमुक्त कर दिया है।

संसदीय समिति ने दिए थे सुझाव

बता दें कि विधेयक दिसंबर 2022 में संसद के समक्ष लाया गया था, लेकिन सहमति न बनने पर इसे समीक्षा और सिफारिशों के लिए संसद की संयुक्त समिति के पास भेजा गया था। समिति की सात सिफारिशों में से छह को सरकार ने स्वीकार कर लिया है, जिसमें अन्य कानूनों की जांच के लिए विशेषज्ञों के कार्य समूह का गठन भी शामिल है। बिल अब मंजूरी के लिए उच्च सदन (राज्यसभा) में जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories