Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरेंJ&K Assembly Election 2024: कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू कश्मीर की 26...

J&K Assembly Election 2024: कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू कश्मीर की 26 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, कई देशों के राजनयिक मौजूद

Date:

Related stories

Kalpana Murmu Soren के सहारे ‘चंपई फैक्टर’ से पार पाने की कोशिश में JMM? जानें Hemant Soren की खास रणनीति

Jharkhand Assembly Election 2024: महाराष्ट्र के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

52 लाख परिवारों को मुफ्त LPG सिलेंडर, करोड़ों महिलाओं को 1500 की सहायता; Ajit Pawar के रिपोर्ट कार्ड को कैसे मात देगा MVA?

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र में विधासभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक राज्य में 20 नवंबर को विधानसभा की सभी 288 सीटों पर मतदान होगा। वहीं 23 नवंबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

INDIA गठबंधन में दरार? Jammu Kashmir में Omar Abdullah के शपथ से पहले Congress का सरकार को बाहर से समर्थन का ऐलान, क्या होगा...

Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। दरअसल आज दशक भर बाद जम्मू-कश्मीर में चुनी हुई सरकार का शपथ ग्रहण हो रहा है और उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ (Omar Abdullah Oath Ceremony) ली है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

J&K Assembly Election 2024: जम्मू कश्मीर में आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। बता दें कि दूसरे चरण में कुल 26 सीटों पर वोटिंग हो रही है। चुनाव आयोद द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सुबह 9 बजे तक 10 प्रतिशत से अधिक वोटिंग हो चुकी है। 26 सीटों पर 239 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे है। वहीं कश्मीर की 15 सीट और जम्मू कश्मीर की 11 सीटों पर वोटिंग जारी है।

मालूम हो कि कई देशों के के राजनयिकों का एक प्रतिनिधिमंडल मतदान प्रक्रिया (J&K Assembly Election 2024) देखने के लिए बडगाम क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर पहुंचा। इसके अलावा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने लोगों से इंडिया गठबंधन को ज्यादा से ज्यादा वोट देने की अपील की।

कई देशों के राजनयिक जम्मू कश्मीर में मौजूद

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर में जारी वोटिंग के बीच अलग- अलग देशों के वरिष्ठ राजनयिकों का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल चल रहे विधानसभा चुनावों को देखने के लिए जम्मू और कश्मीर की यात्रा कर रहा है।

इनमे संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको, गुयाना, दक्षिण कोरिया, सोमालिया, पनामा, सिंगापुर, नाइजीरिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों के राजनयिक मौजूद है।

इंडिया गठबंधन को वोट करें

कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर में जारी वोटिंग के बीच लोगों से ज्याजा से ज्यादा वोट करने की अपील की है। उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि “जम्मू-कश्मीर के मेरे भाइयों और बहनों, आज दूसरे चरण का मतदान है, बड़ी संख्या में निकल कर अपने हक़, खुशहाली और बरकत के लिए वोट करें – INDIA को वोट करें।

आपसे आपका statehood छीन कर भाजपा सरकार ने आपका अपमान और आपके संवैधानिक अधिकारों से खिलवाड़ किया है। INDIA को दिया आपका एक-एक वोट भाजपा के बनाए अन्याय के इस चक्रव्यूह को तोड़ कर जम्मू-कश्मीर को खुशहाली की राह पर लाएगा”।

इन दिग्गज नेताओं की साख दांव पर

बता दें कि J&K Assembly Election 2024 में जारी वोटिंग के बीच कई ऐसे दिग्गज नेता है जिनपर सबकी नजर टिकी हुई है। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला बडगाम और गांदरबल सीट से चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा जम्मू कश्मीर के भाजपा अध्यक्ष रविंद्र रैना राजौरी सीट पर अपनी किस्मत आजमा रहे है।मालूम हो कि 2014 में रविंद्र रैना ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। इसके अलावा अल्ताफ बुखारी श्रीनगर की चन्नापुरा सीट से अपनी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा की नतीजे के दिन कौन बाजी मारता है।

Latest stories