Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशKanya Sumangala Yojana: बेटियों के लिए UP सरकार ने खोल दिए खजानों...

Kanya Sumangala Yojana: बेटियों के लिए UP सरकार ने खोल दिए खजानों के द्वार, जन्म से लेकर शादी तक का उठाएगी खर्च!

Date:

Related stories

Viral Video: अय्याशी! घर से गायब हुई महिला के साथ ‘दरोगा जी’ की अश्लील हरकत, बैड टच मामले में पुलिस का बड़ा बयान

Viral Video: सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर यूपी का 'कानपुर शहर' (Kanpur) सुर्खियों में है। दरअसल कानपुर शहर से जुड़ा 'बैड टच' का एक मामला तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक दरोगा की अय्याशी सामने आई है।

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

Bahraich Viral Video: Ram Gopal Mishra को न्याय दिलाने की मांग, तनाव के बीच पिस्टल लिए नजर आए STF मुखिया, देखें वीडियो

Bahraich Viral Video: उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला सोशल मीडिया पर जमकर सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल बहराइच (Bahraich) में बीते शाम मूर्ति विसर्जन के दौरान दो वर्ग के बीच झड़प हो गई जिसके बाद धीके-धीरे शहर हिंसा की चपेट में आ गया।

Kanya Sumangala Yojana: देश में बेटियों को बोझ न मानने के लिए सरकार कुछ ना कुछ नई योजनाएं शुरू करती रहती है। हाल ही में यूपी की योगी सरकार ने अपने राज्य की बेटियों के लिए खास प्रकार की योजना चालू की है । इस योजना का नाम कन्या सुमंगला योजना है। इस योजना के तहत इस राज्य की बेटियों को आर्थिक रूप से मदद की जाएगी , जिसे उनके परिवार वालों को किसी भी तरह का कोई  बोझ न हो । इस योजना का फायदा केवल उन्हीं लोगों को होगा , जो आर्थिक स्थिती ठीक नहीं है। ऐसे में इस योजना के अंतर्गत यूपी राज्य में पैदा हुई लड़की को उसके जन्म से लेकर शादी तक अलग-अलग किस्तों में उसे पैसों की सहायता की जाती है। जो भी इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, वह इनकी ऑफिशियल साइट mksy.up.gov.in पर जा सकते हैं। इस खबर में आपको यह जानकारी मिलेगी कि जो भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक हैं वह किस तरह से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जिस अमूल गर्ल ने ब्रांड को दिलाई थी पहचान, उसी की कल्पना करने वाले Sylvester Dacunha का निधन, 80 साल की उम्र में ली अंतिम साल

जानें क्या है कन्या सुमंगल योजना

यह सुकन्या मंगल योजना की शुरुआत यूपी राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा 2019-20 के बजट के दौरान हुई थी। इस योजना के चलते सरकार लड़कियों के उज्जवल भविष्य के लिए काम कर रही है।  इस योजना के अंतर्गत जो भी लड़की अप्रैल 1 , 2019 के बाद पैदा हुई हैं। वह इस योजना का लाभ उठाने के योग्य है।

किस तरह से मिलेगी आर्थिक सहायता

 इस योजना के चलते यूपी में 2019 के बाद पैदा हुई कन्या या लड़की को सरकार पैदा होने से लेकर उसकी शादी तक कई सारी किस्तों में पेसे देकर उनकी सहायता करते हैं। कन्या के पैदा होते ही उसको 2000 रूपए दिए जाते हैं। उसके बाद कन्या को लगने वाले टीके के लिए भी परिवार को 2000 हजार रुपए दिए जाते हैं। इसके बाद तीसरी किस्त के दौरान उसे स्कूल में कक्षा पहली में दाखिले के लिए 2000 रूपए मिलते है। अगली किश्त कक्षा छठी में आने पर भी 2000 रूपए , उसके बाद कक्षा नौवी में आने पर 3000 हजार रूपए की मदद की जाती है। उसके बाद कॉलेज में पढ़ाई पूरी करने के लिए  5000 रूपए तक की मदद की जाती है। आखिरी में जब कन्या की उम्र 21 साल होती है , तो उसे शादी के लिए 51000 हजार रूपए की मदद सरकार के द्वारा की जाती है।

कौन है इस योजना का लाभ उठाने के लिए सक्षम

योगी सरकार के द्वारा चलाई गई योजना का लाभ केवल वहीं लोग उठा सकते हैं, जो मूल रूप से यूपी के नागरिक होने चहिए। इस योजना के जरिए केवल एक परिवार से दो ही लड़कियों की मदद की जा सकती है। इसके अलावा इस राज्य में रहने का प्रमाण पत्र होना चाहिए या फिर राशनकार्ड , पहचान पत्र भी चल सकता है। उसके अलाव जो परिवार इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है उनका सालाना वेतन 3 लाख या उसे कम होना चाहिए ।

कैसे करें इच्छुक उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन

जो भी परिवार इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक है,  वह इनकी आधिकारिक साइट पर जाएंगे । यहां पर दिए गए लिंक mksy.up.gov.in से भी ओपन कर सकते हैं।

लिंक ओपन होने के बाद उम्मीदवार को Citizen  Service portal के लिंक को क्लिक करना है।

लिंक ओपन होने के बाद उम्मीदवार पूरी तरह से फॉर्म को पढ़कर उसे भरेंगे।

आखिरी में अच्छे से फॉर्म भरने के बाद सबमिट के विकल्प को क्लिक करना है। इस तरह से आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी।  

ये भी पढ़ें: Delhi Ordinance: CM केजरीवाल का बड़ा दावा, राज्यों के अधिकार छीन सकती है केंद्र सरकार, दिल्ली अध्यादेश को बताया एक्सपेरिमेंट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories