Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंKarwa Chauth 2024: करवा चौथ पर साथी के निकट जाना सही या...

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर साथी के निकट जाना सही या गलत?

Date:

Related stories

Karwa Chauth 2024: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मनाए जाने वाले त्योहार करवा चौथ को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) हिन्दुओं का एक ऐसा प्रमुख त्योहार है जो कि कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस खास त्योहार में सौभाग्यवती (सुहागिन) स्त्रियाँ ही मनाती हैं और अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं। वर्ष 2024 में करवा चौथ पर्व की बात करें तो ये 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth Vrat) को लेकर महिलाओं के साथ पुरुषों के मन में ङी कई तरह के सवाल रहते हैं। उसमें एक प्रमुख सवाल है कि क्या करवा चौथ पर साथी के निकट जाना सही है या गलत है? क्या करवा चौथ की रात शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं? यूं तो ये पति-पत्नी के बीच निजी मत की बात है पर आइए हम आपको इस सवाल का जवाब देने और इसके तमाम पहलुओं के बारे में बताते हैं।

Karwa Chauth 2024- करवा चौथ पर साथी के निकट जाना सही या गलत?

करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) सुहागिन महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है। इस व्रत को लेकर तमाम तरह की मान्यताएं हैं। ऐसे में करवा चौथ व्रत के दौरान साथी के निकट जाना या शारीरिक संबंध बनाने का फैसला पति-पत्नी का नीजि मत है। धार्मिक मान्यताओं की बात करें तो किसी भी धार्मिक पर्व पर व्रत का अपना एक खास महत्व होता है।

करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) की बात करें तो इस व्रत के दौरान व्रती महिलाएं चंद्रदेव की पूजा करती हैं। ऐसे में व्रत के दौरान काम क्रीड़ा से दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है। शास्त्रीय मतों के अनुसार करवा चौथ का व्रत संयम और तपस्या का प्रतीक है। ऐसे में व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाना दिशा से विपरीत किया गया कृत्य माना जाता है और इससे दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

इंद्रिय संयम का पालन करना अनिवार्य

करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) हो या अन्य कोई धार्मिक पर्व का व्रत, इंद्रिय संयम का पालन करना एक अनिवार्य क्रिया है। इंद्रिय संयम का अर्थ है अपने इंद्रियों को नियंत्रण में रखना और नियम व धार्मिक महत्व के विपरीत जाकर कार्य करने से बचना। ऐसे में करवा चौथ (Karwa Chauth) व्रत के दौरान भी पति-पत्नी को अपने इंद्रियों पर नियंत्रण रखते हुए गलत विचारों से दूर रहना चाहिए और शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories