Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंKolkata Rape Case में नया मोड़! Postmortem Report में हुए अहम खुलासे;...

Kolkata Rape Case में नया मोड़! Postmortem Report में हुए अहम खुलासे; जानें क्या है डॉक्टरों के देशव्पापी प्रदर्शन का असर?

Date:

Related stories

Kolkata Rape Case: कोलकाता दुष्कर्म कांड पर SC में सुनवाई, CJI ने दागे कई प्रमुख सवाल; जानें क्या कुछ कहा?

Kolkata Rape Case: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में स्थित आरजी कर मेडिकल अस्पताल में अगस्त के शुरुआती दिनों में एक महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और फिर उनकी हत्या से जुड़ा मामला सामने आया था।

Kolkata Rape Case: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में स्थित राज्य के प्रतिष्ठित मेडिल कॉलेज और अस्पताल में महिला डॉक्टर की हत्या से जुड़े मामले में नया मोड़ सामने आया है। दरअसल मामले की जांच कर रही कोलकाता पुलिस ने मृतिका के परिजनों को पोस्टमार्टम रिपोर्ट सौंप दी है। जानकारी के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ट्रेनी महिला डॉक्टर से दरिंदगी की बात सामने आई है और बाद में गला घोंटकर उसकी हत्या करने की पुष्टि हुई है। (Kolkata Rape Case)

मृतिका के परिजनों को पोस्टमार्टम रिपोर्ट (Postmortem Report) सौंपने के बाद प्रदर्शनकारी डॉक्टरों का विरोध-प्रदर्शन और उग्र होता नजर आ रहा है। कोलकाता से लेकर राजधानी दिल्ली व महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में डॉक्टर सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। डॉक्टरों के इस देशव्यापी प्रदर्शन से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है और भारी संख्या में मरीज प्रभावित नजर आ रहे हैं।

Postmortem Report में अहम खुलासा

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में स्थित राधा गोबिंद कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी महिला डॉक्टर की हत्या से जुड़े मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई है। कोलकाता पुलिस की ओर से ये रिपोर्ट मृतिका के परिजनों को सौंपा गया है जिसमें महिला डॉक्टर के साथ हत्या से पहले दुष्कर्म की पुष्टि हुई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि महिला ट्रेनी डॉक्टर को सुबह 3 बजे से 5 बजे के बीच में गला घोंटकर मारा गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुए इन अहम खुलासे के बाद प्रदर्शनकारी चिकित्सकों में रोष और बढ़ता नजर आ रहा है।

चिकित्सकों के प्रदर्शन का असर

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी महिला चिकित्सक के साथ हुई बर्बरता और उसकी हत्या के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन हो रहा है। FAIMA (Federation of All India Medical Association) ने इस मामले में आज देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है जिसके बाद राजधानी दिल्ली से लेकर पटना, महाराष्ट्र और कोलकाता जैसे शहरों में डॉक्टर्स सड़कों पर हैं।

डॉक्टरों के हड़ताल की वजह से आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (OPD) पूरी तरह से प्रभावित है और मरीजों को इलाज के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए पहुंचे मरीजों का कहना है कि “हमें अभी तक कुछ भी नहीं बताया गया है। हमने यहां सुरक्षा गार्ड से पूछा लेकिन उसने कहा कि वह हमें कुछ भी बताने में असमर्थ है। हम यहां पिछले 2 घंटे से खड़े हैं और हमें कोई जानकारी नहीं है। प्रशासन भी हमें कुछ नहीं बता रहा है।”

पटना से लेकर दिल्ली तक प्रदर्शन

FAIMA (Federation of All India Medical Association) द्वारा देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के आह्वान का असर देश के विभिन्न हिस्सों में दखने को मिल रहा है।

देश की राजधानी दिल्ली में राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल के चिकित्सक आज से हड़ताल पर हैं और कोलकाता रेप केस में CBI जांच की मांग कर रहे हैं। डॉक्टरों के प्रदर्शन के बाद ओपीडी सर्विस पूरी तरह से प्रभावित हो गई है और मरीज इलाज के लिए दर-दर भटकते नजर आ रहे हैं।

बिहार की राजधानी पटना में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के चिकित्सक भी आज हड़ताल पर हैं। डॉक्टरों और मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों का कहना है कि इस मामले में जांच CBI को सौंपी जाए अन्यथा ओपीडी सेवा पर रोक लगी रहेगी।

महाराष्ट्र में राज्य के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज & हॉस्पिटल नागपुर (GMCH) में मेडिकल के छात्रों व डॉक्टरों की हड़ताल जारी है। प्रदर्शनकारी चिकित्सकों का कहना है कि “डॉक्टर अपने घर से ज्यादा समय अस्पतालों में बिताते हैं। यह हमारा दूसरा घर है। अगर हम यहां सुरक्षित नहीं हैं, तो कहां सुरक्षित रहेंगे? हम अपनी सुरक्षा की मांग करते हैं और कुछ नहीं। मरीजों की सेवा करने के साथ हमारी सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है। अगर हम सुरक्षित नहीं हैं, तो हम अपना काम कैसे करेंगे? हमें न्याय चाहिए, न्याय मिलते ही हम अपनी हड़ताल वापस ले लेंगे।”

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories