Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंकुवैत अग्निकांड में मारे गए 45 मृतकों का शव लेकर कोच्चि एयरपोर्ट...

कुवैत अग्निकांड में मारे गए 45 मृतकों का शव लेकर कोच्चि एयरपोर्ट पहुंचा विशेष विमान, जानें क्या है केरल सरकार की तैयारी?

Date:

Related stories

Kuwait Fire: पश्चिम एशिया में स्थित एक संप्रभु राष्ट्र कुवैत में बीते दिनों भीषण आग लगने के कारण 45 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई थी तो वहीं कई बुरी तरह झुलसे थे। ताजा जानकारी के मुताबिक कुवैत अग्निकांड में मारे गए सभी 45 नागरिकों के शव को भारतीय वायु सेना के विशेष विमान द्वारा केरल के कोच्चि एययपोर्ट पर पहुंचा दिया गया है।

केरल सरकार भी इस क्रम में पूरी तरह से सजग है और राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज स्वयं कोच्चि एयरपोर्ट पर पहुंच कर स्थिति का जायजा ले रही हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि “कुवैत से आ रहे हर शव का नंबर लिया गया है और सभी एम्बुलेंसों को क्रम संख्या के साथ मृतकों का पता दे दिया गया है। सब कुछ पुलिस के समन्वय से किया गया है और परिवारों के हित में आवश्यक कदम उठाया जाएगा।” बता दें कि केरल के कोच्चि एयरपोर्ट पर राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के साथ केन्द्रीय मंत्री सुरेश गोपी व बीजेपी के कई शीर्ष नेता भी पहुंचे हैं।

कुवैत से कोच्चि एयरपोर्ट लाया गया शव

भारतीय विदेश मंत्रायल की तत्परता व वायु सेना के प्रयासों से कुवैत अग्निकांड में मारे गए सभी 45 भारतीयों के सव को कोच्चि एयरपोर्ट लाया गया है।

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से इस संबंध में एक वीडियो भी जारी किया गया है जिसमें वायु सेना के विशेष विमान को कोच्चि एयरपोर्ट पर देखा जा सकता है।

विशेष विमान से लाया गया शव

कुवैत में आग लगने के कारण मारे गए सभी 45 मृतकों के शव को भारतीय वायु सेना के विशेष विमान द्वारा कुवैत से कोच्चि के लिए निकला गया।

कुवैत में स्थित भारतीय दूतावास की ओर से इस संबंध में जानकारी दी गई। दूतावास की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया कि विशेष विमान में विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह भी मौजूद हैं जिन्होंने मृतकों के शव को स्वदेश वापसी सुनिश्चित करने के लिए खूब प्रयास किया है।

क्या है केरल सरकार की तैयारी?

कुवैत अग्निकांड में मारे गए मृतकों का शव केरल के कोच्चि स्थित एयरपोर्ट पर लाया गया है जिसको लेकर केरल सरकार पूरी तरह से तैयार है। केरल सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहीं राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज का कहना है कि सभी शवों के क्रमांक संख्या ले लिए गए हैं और उन्हें एम्बुलेंसों को क्रमांक संख्या व मृतकों का पता दे दिया गया है। राज्य सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि मृतकों का शव उनके परिजनों तक पहुंचाया जाए।

केरल सरकार की ओर से ये भी कहा गया है कि “भारतीय दूतावास ने अभी तक घायलों की संख्या घोषित नहीं की है। हमारे द्वारा एकत्र की गई अनौपचारिक जानकारी के अनुसार, केरल के 30 लोगों का इलाज चल रहा है, जिनमें से 7 आईसीयू में हैं।”

कोच्चि एयरपोर्ट पहुंचे केन्द्रीय मंत्री

कुवैत अग्निकांड में मारे गए मृतकों का शव भारत के केरल राज्य में स्थित कोच्चि एयरपोर्ट पर लाया गया है। इसके तहत भारत सरकार के तमाम प्रतिनिधी भी कोच्चि एयरपोर्ट पहुंचे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार केन्द्रीय मंत्री व त्रिसूर लोकसभा सीट से सांसद सुरेश गोपी भी कोच्चि एयरपोर्ट पहुंचे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि “यह त्रासदी बड़ी और प्रभावशाली है और इससे प्रवासी समुदाय को बड़ा झटका लगा है।”

केन्द्रीय मंत्री ने ये भी कहा है कि कुवैत अग्निकांड को लेकर भारत अपनी भूमिका निभा रहा है और खबर मिलते ही सरकार की ओर से कार्रवाई शुरू कर दी गई।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories