Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंLal Krishna Advani: दिल्ली AIIMS से डिस्चार्ज हुए BJP के वरिष्ठ नेता...

Lal Krishna Advani: दिल्ली AIIMS से डिस्चार्ज हुए BJP के वरिष्ठ नेता LK Advani, जानें क्यों हुए थे भर्ती?

Date:

Related stories

BJP शीर्ष नेतृत्व ने Nayab Singh Saini को सौंपी हरियाणा की कमान, क्या भविष्य में सरकार संचालन होगा आसान?

Nayab Singh Saini: हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के नतीजों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए घमासान का दौर जारी थी। हालाकि अब सब कुछ स्पष्ट हो चुका है।

Haryana News: Nayab Saini के नाम पर कहां फंसा पेंच? हरियाणा में मुख्यमंत्री चुनने से पहले BJP के सामने क्या हैं चुनौतियां?

Haryana News: राजनीति संभावनाओं का खेल है और यहां कब क्या हो जाए इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। इस कथन का सरल उदाहरण है हरियाणा का विधानसभा चुनाव।

Lal Krishna Advani: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वयोवृद्ध एवं वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को आज राजधानी दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) से डिस्चार्ज कर दिया गया है। दरअसल बीती रात 96 वर्षीय एल के आडवाणी (Lal Krishna Advani) को उम्र संबंधित स्वास्थ्य दिक्कतों का सामना करवा पड़ रहा था। ऐसे में उनके स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए आनन-फानन में एम्स में भर्ती कराया गया था।

AIIMS में लाल कृष्ण आडवाणी के स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे डॉक्टर्स का कहना है कि अब उनकी हालत में सुधार है।

AIIMS से डिस्चार्ज हुए Lal Krishna Advani

BJP के वरिष्ठ नेता व देश के पूर्व डिप्टी प्रधानमंत्री को आज दिल्ली AIIMS से डिस्चार्ज कर दिया गया है। दरअसल बीती रात एल के आडवाणी को उम्र संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था जिसके बाद उन्हें आनन-फानन में एम्स के जिरियाट्रिक डिपार्टमेंट (बुजुर्गों का इलाज करने वाला विभाग) के डॉक्टर्स की निगरानी में रखा गया था।

Lal Krishna Advani के कार्यवाहक डॉक्टर संजय लालवानी द्वारा समय-समय पर उनके स्वास्थ्य संबंधी अपडेट लिए जा रहे थे। उनके मुताबिक एल के आडवाणी को भर्ती करने के साथ ही चिकित्सा प्रक्रिया शुरू हुई जिसके बाद उनके स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिला। वर्तमान समय की बात करें तो एल के आडवाणी की हालत अभी ठीक है और उन्हें एम्स से डिस्चार्ज कर उनके आवास पर भेज दिया गया है।

Lal Krishna Advani का परिचय

लाल कृष्ण आडवाणी वर्तमान में बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं। उनका जन्म 8 नवंबर 1927 को सिंध प्रांत (पाकिस्तान) में हुआ था। हालाकि भारत-पाक बटवारे के बाद आडवाणी के परिवार को अपना घर छोड़कर भारत आना पड़ा। इसके बाद आडवाणी RSS से लेकर जनसंघ और फिर BJP से जुड़ कर राजनीति करते रहे। एल के आडवाणी के नेतृत्व में ही BJP ने 1990 के दशक में, रथ यात्रा निकाल कर राम मंदिर (अयोध्या) के लिए आंदोलन किया था जिसको लेकर आज भी चर्चाएं होती हैं।

लाल कृष्ण आडवाणी ने संघर्ष के बल पर राजनीति में अपनी जगह बनाई और तमाम उतार-चढ़ाव के बीच भारत के डिप्टी पीएम बनने में सफल हुए। हालाकि उम्र को देखते हुए उन्होंने 2014 लोकसभा चुनाव के समय से ही सक्रिय राजनीति से दूरी बना ली।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories