Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यLPG Gas Cylinder: गैस सिलेंडर फटने पर उपभोक्ता को मिल सकता है...

LPG Gas Cylinder: गैस सिलेंडर फटने पर उपभोक्ता को मिल सकता है इतने लाख का मुआवजा? जाने नियम

Date:

Related stories

उत्तराखंड में मिल रहा मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना का लाभ, जानें कैसे लाखों महिलाओं को होगा फायदा?

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना को लेकर खूब खबरें बन रही हैं। इस योजना के तहत अंत्योदय कार्डधारक लाभार्थी प्रति वर्ष 3 गैस सिलिंडर निःशुल्क भरवा सकते है।

Ujjawala Scheme: उज्ज्वल योजना को लेकर मोदी सरकार बड़ा ऐलान, अगले तीन साल तक 75 लाख महिलाओं को मिलेंगे फ्री गैस कनेक्शन

Ujjawala Scheme: उज्ज्वल योजना, भारत सरकार की उन योजनाओं में से एक है जिसके तहत महिलाओं को फ्री में एलपीजी गैस का कनेक्शन सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

LPG Gas Cylinder: लगभग सभी के घरों में आजकल गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाता है। मालूम को कि गैस सिलेंडर के वितरण के लिए अलग-अलग एजेंसियां होती है। जो उपभोक्ता के घरों तक गैस सिलेंडर पहुंचाती है। जिसमे- एचपी गैस , इंडियन गैस जैसी कंपनियां शामिल है। गौरतलब है कि हम अखबार, न्यूज की माध्यम से आए दिन सिलेंडर फटने की खबर सुनते है। लेकिन क्या आपको पता है कि गैस सिलेंडर का भी बीमा होता है? गैस सिलेंडर को लेकर कई ऐसी जानकारियां मौजूद है जो उपभोक्ता को नहीं पता। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे गैस सिलेंडर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

10 लाख रूपये का होता है बीमा

आप शायद यह सुनकर हैरान हो जाएंगे की जो आप घर में गैस सिलेंडर इस्तेमाल करते है। उसका बीमा 10 लाख रूपये का होता है। बता दें कि यह बीमा थर्ड पार्टी द्वारा होता है जैसे ही कोई गैस कनेक्शन खरीदता है तो इसका प्रीमियम गैस एजेंसी की तरफ से ही हो जाता है। गौरतलब है कि आए-दिन सिलेंडर फटने की घटना होती है जिसमे कई लोगों की जान तक चली जाती है। वहीं मकान को भी भारी नुकसान पहुंचता है।

गैस सिलेंडर फटने पर क्या करें

अगर किसी कारण से गैस सिलेंडर फट जाता है तो बीमा क्लेम करने के लिए सबसे पहले इसकी जानकारी आपको पुलिस और गैस एजेंसी को देनी होती है। इसके बाद एजेंसी के लोग मौके पर आते है और इसकी जांच करते है। वहीं इसकी एक रिपोर्ट तैयार की जाती है कि आखिर किन कारणों से गैस सिलेंडर फटा है। रिपोर्ट के आधार पर ही बीमा प्रदान किया जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपके घर में गैस सिलेंडर लीक हो रहा है तो बिल्कुल लापरवाही न बरते। इस मामले में तुरंत एजेंसी से संपर्क करें और इसकी जानकारी प्रदान करें। खाना बनाने के बाद सिलेंडर के रेगुलेटर को जरूर बंद कर दें। इन छोटी- छोटी बातों का ख्याल रखकर आप किसी बड़ी अनहोनी को टाल सकते है।

Latest stories