Home देश & राज्य मध्य प्रदेश MP News: CM Shivraj Singh Chouhan ने किसानों को दी राहत, बारिश...

MP News: CM Shivraj Singh Chouhan ने किसानों को दी राहत, बारिश से हुए नुकसान पर किया ये बड़ा ऐलान

MP News: मध्य प्रदेश में बेमौसमी बारिश से किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। किसान संगठन भी बारिश से हुए नुकसान की भरपाई की मांग कर रहे हैं। ऐसे में किसानों को राहत देते हुए प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने किसानों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। सरकार ने फैसला लिया है कि ओलावृष्टि या बारिश के कारण नष्ट हुई फसलों पर किसानों को प्रति हेक्टेयर 500 से 2000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।

कैबिनेट ने लगाई फैसले पर मुहर

मंगलवार हो हुई मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में पहले इस मुद्दे पर चर्चा हुई, जिसके बाद सरकार ने किसानों को बड़ी राहत का ऐलान किया। बैठक में हुए फैसले के अनुसार सरकार ने मुआवजे के लिए किसानों की दो कैटिगरी बनाई है। पहली कैटिगरी में वे किसान रखे गए हैं जिनके पास दो हेक्टेयर तक खेत हैं और दूसरी कैटिगरी में वैसे किसान हैं जिनके पास दो हेक्टेयर से अधिक खेती योग्य भूमि है।

लाइनमैन को मिलेगा जोखिम भत्ता

बैठक में लाइनमैन को जोखिम भत्ता देने पर भी बात हुई। आउटसोर्स के तहत बिजली का काम करने वाले लाइनमैन को अब 1000 रुपये जोखिम भत्ता दिया जाएगा। बैठक में सरकार ने इस पर फैसले पर भी मुहर लगाई है। यह निर्णय 1 अप्रैल की जगह 1 मार्च से 2023 से लागू करने का फैसला भी लिया गया है।

38 हजार किसानों को बारिश से हुआ नुकसान 

प्रदेश के कई जिलों में मार्च महीने में तेज बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ था। बीते महीने हुई बारिश में करीब 38 हजार किसानों को नुकसान झेलना पड़ा था। इसमें ऐसे किसान भी हैं जिनकी 30 हजार हेक्टेयर से अधिक की फसल बारिश के चलते नष्ट हो गई थी। लेकिन, अब सरकार ने किसानों को बड़ी राहत का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें: Delhi: दिल्ली की AAP सरकार ने तैयार किया ऐसा प्लान की इस बरसात नहीं सताएगी जलभराव की समस्या!

Exit mobile version