Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यCM Mohan Yadav के प्रयासों ने पर्यटन क्षेत्र में बिखेरे रंग! MP...

CM Mohan Yadav के प्रयासों ने पर्यटन क्षेत्र में बिखेरे रंग! MP के इन 3 गांवों को अवॉर्ड के साथ मिली विश्व स्तरीय पहचान

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

MP News: CM Mohan Yadav की सरकार ने लागू किया Sampada 2.0, जानें कैसे आसान होगी जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार ने आज जमीन रजिस्ट्री से जुड़े मामलों को सुलझाने और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

MP News: दशहरा से पहले ‘लाडली बहनों’ को Mohan Yadav सरकार की बड़ी सौगात, अकाउंट में ट्रांसफर हुई 1250 रुपये की धनराशि

MP News: मध्य प्रदेश की करोड़ों लाडली बहनों को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दे दी है। MP की मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सरकार ने आज बड़ा कदम उठाते हुए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपये जारी कर दिया है।

Ladli Behna Yojana: MP में E-KYC के बिना नहीं मिलेगी इस खास योजना की 17वीं किस्त, यहां समझें स्कीम का लाभ कैसे उठाएं?

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में इन दिनों लाडली बहना योजना को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है। मध्य प्रदेश सरकार की इस खास योजना की लाभार्थी महिलाओं के मन में इसको लेकर कई तरह के सवाल भी आ रहे हैं।

CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश सरकार पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास करती नजर आ रही है। इस क्रम में CM Mohan Yadav के निर्देश पर राज्य के अलग-अलग हिस्सों में स्थित पर्यटन (MP Tourism) स्थलों को विभिन्न सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार ग्रामीण पर्यटन पर भी जोर दे रही है और इस क्रम में मुख्यमंत्री के प्रयास अब रंग बिखेरने लगे हैं।

मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री CM Mohan Yadav के कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य के 3 गांव प्राणपुर, साबरवानी और लाडपुरा को देश का ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम’ चुना गया है। इन गांवों को अलग-अलग क्षेत्र में अवॉर्ड भी दिया गया है। दावा किया जा रहा है कि सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम के रूप में चयनित होने के बाद इन गांवों को विश्व स्तरीय पहचान मिलेगी और यहां देशी-विदेशी पर्यटकों का आगमन हो सकेगा।

MP के 3 गांवों को ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम’ का अवॉर्ड

मध्य प्रदेश में CM Mohan Yadav के अथक प्रयासों से प्राणपुर, साबरवानी और लाडपुरा गांव को देश का ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम’ चुना गया है। इसमें साबरवानी और लाडपुरा खास को रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म श्रेणी में तो प्राणपुर को क्रॉफ्ट श्रेणी में चुना गया है। एमपी टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक ने ग्रामीण प्रतिनिधियों के साथ यह सम्मान ग्रहण किया। बता दें कि इस सम्मान को हासिल करने के लिए देश के कुल 900 गांवों ने दावेदारी पेश की थी। जिसमें से 36 गांवों को चयनित किया गया।

MP के इन गांवों को मिलेगी विश्व स्तरीय पहचान

मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले के चंदेरी तहसील में स्थित प्राणपुर गांव, छिंदवाड़ा जिले की तामिया तहसील में स्थित साबरवानी और निवाड़ी जिले में ओरछा से 8 किलोमीटर दूर स्थित लाडपुरा को देश का ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम’ चुने जाने के बाद इन्हें विश्व स्तरीय पहचान भी मिल सकेगी।

दावा किया जा रहा है कि अब देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले पर्यटक इन गांवों की ओर भी बढ़ेंगे और यहां मौजूद प्राकृतिक वनस्पति का लुफ्त उठा सकेंगे। इसके अलावा पर्यटकों के आने-जाने से इन गांवों की आर्थिक गतिविधियों पर भी असर पड़ेगा और लोगों पहले का तुलना में अधिक आय कर सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories