Home ख़ास खबरें Ladli Behna Yojana की 16वीं किस्त जारी करेंगे CM Mohan Yadav, जानें...

Ladli Behna Yojana की 16वीं किस्त जारी करेंगे CM Mohan Yadav, जानें कैसे MP की करोड़ों महिलाओं को मिल रहा लाभ?

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में आज लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 29 लाख लाभार्थी महिलाओं के खाते में योजना की 16वीं किस्त जारी की जाएगी।

0
Ladli Behna Yojana
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं की उत्थान और उनकी आर्थिक सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई लाडली बहना योजना आज चर्चाओं में है। दरअसल मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) आज ही MP के सागर जिले में स्थित बीना कृषि उपज मंडी में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम से करोड़ों लाभार्थी महिलाओं के खाते में Ladli Behna Yojana की 16वीं किस्त जारी करेंगे। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार की ओर से कुल 1574 करोड़ रुपये का व्यय किया जाएगा। MP सरकार का दावा है कि इस योजना का लाभ उठाकर राज्य की महिलाएं सशक्त हो रही हैं और सूबे के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।

Ladli Behna Yojana की 16वीं किस्त होगी जारी

मध्य प्रदेश में आज Ladli Behna Yojana के अंतर्गत लाभार्थी 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में स्कीम की 16वीं किस्त जारी की जाएगी। इसके लिए मोहन यादव सरकार की ओर से कुल 1574 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। बता दें कि लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकारी महिलाओं की सशक्तिकरण के लिए उन्हें 1250 रुपये की आर्थिक मदद करती है। सरकार की ओर से ये धनराशि मासिक रूप से जारी की जाती है।

महिलाओं को कैसे मिल रहा लाभ?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 5 मार्च 2023 को शुरू की गई लाडली बहना योजना का लाभ राज्य की करोड़ों महिलाओं को मिल रहा है। इस योजना के तहत राज्य सरकार अब तक लाभार्थी महिलाओं के खाते में कुल 24,499 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर चुकी है। राज्य सरकार की ओर से जारी की जाने वाले 1250 रुपये प्रति माह की धनराशि से राज्य की महिलाएं सशक्त हो रही हैं और अपने तमाम घरेलू काम-काज को निपटाने में उन्हें मदद मिल रही है।

योजना के लिए पात्रता

मध्य प्रदेश में संचालित हो रही लाडली बहना योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा तय की गई पात्रता को पूर्ण करना जरूरी है। इसके तहत योजना के लिए आवेदक महिला मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी होनी चाहिए। योजना का लाभ विवाहित महिला, विधवा या तलाकशुदा महिला को मिल सकेगा। ध्यान रहे कि आवेदक महिला आवेदन के कैलेंडर वर्ष में, 01 जनवरी की स्थिति में 21 वर्ष पूर्ण कर चुकी हों तथा 60 वर्ष की आयु से कम हो।

कैसे करें आवेदन?

लाडली बहना योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया को भी पूर्ण करना होगा। इसके लिए आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय / कैंप स्थल पर उपलब्ध होंगे। आवेदक की कैंप स्थल / ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय पर आवेदन फॉर्म की लाडली बहना पोर्टल/एप में प्रविष्टि की जाएगी और आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के दौरान महिला का फोटो लिया जाएगा। आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के बाद प्राप्त ऑनलाइन आवेदन क्रमांक को पावती में दर्ज करके आवेदक को दिया जाएगा और इस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो सकेगी।

Exit mobile version