Wednesday, October 23, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरMP DELEd में शामिल हुए परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, जारी हुआ...

MP DELEd में शामिल हुए परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, जारी हुआ मेन्स परीक्षा का रिजल्ट; जानें कैसे करें चेक

Date:

Related stories

MP News: CM Mohan Yadav की सरकार ने लागू किया Sampada 2.0, जानें कैसे आसान होगी जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार ने आज जमीन रजिस्ट्री से जुड़े मामलों को सुलझाने और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

MP News: दशहरा से पहले ‘लाडली बहनों’ को Mohan Yadav सरकार की बड़ी सौगात, अकाउंट में ट्रांसफर हुई 1250 रुपये की धनराशि

MP News: मध्य प्रदेश की करोड़ों लाडली बहनों को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दे दी है। MP की मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सरकार ने आज बड़ा कदम उठाते हुए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपये जारी कर दिया है।

Ladli Behna Yojana: MP में E-KYC के बिना नहीं मिलेगी इस खास योजना की 17वीं किस्त, यहां समझें स्कीम का लाभ कैसे उठाएं?

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में इन दिनों लाडली बहना योजना को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है। मध्य प्रदेश सरकार की इस खास योजना की लाभार्थी महिलाओं के मन में इसको लेकर कई तरह के सवाल भी आ रहे हैं।

MP DELEd Result 2023: मध्य प्रदेश में डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) की मेन्स परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार सूबे की माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मेन्स के प्रथम वर्ष में आयोजित हुई परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। इसके तहत परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवार माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक साइट (mpresults.nic.in) पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए साइट द्वारा मांगी जा रही आवश्यक जानकारियां साझा करनी होंगी जिसमें रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ पासवर्ड जैसी आवश्यक जानकारी शामिल है।

जारी हुए MP डीएलएड के नतीजे

मध्य प्रदेश में 17 अगस्त से 28 अगस्त 2023 तक आयोजित हो चुके डीएलएड मेन्स परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। इसकी जानकारी राज्य के माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से सामने आई है। बता दें कि इस कोर्स प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षुओं को ट्रेनिंग दी जाती है कि वे अपने शिक्षण केन्द्रों पर छात्रों को कैसे पढ़ाएं। इस कोर्स की अवधि दो वर्ष की होती है और इस दौरान वर्ष में दो बार मेन्स परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।

ऐसे चेक करें परिणाम

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित किए गए डीएलएड मेन्स परीक्षा के परिणाम को जानना बेहद आसान है। इसके लिए उम्मीदवार शिक्षा मंडल की आधिकारिस साइट mpresults.nic.in पर जाकर नतीजों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार उम्मीदवार पहले पहले MPBSE DELED Mians 1st year result 2023 लिंक पर क्लिक करें। इसके पश्चात रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड का विवरण साइट पर दें। इस प्रक्रिया के पूरा करते ही उम्मीदवार अपना परिणाम देख सकेंगे। वहीं उम्मीदवार अगर इस परिणाम को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उन्हें स्क्रीन पर दिख रहे सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड ऑप्शन के तहत प्राप्त करना पड़ेगा। इसके बाद प्रिंट आउट के माध्यम से परिणाम की हार्ड कॉपी भी निकाली जा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories