Home पॉलिटिक्स MP Election 2023: शिवराज सरकार देगी लाखों कर्मचारियों को अब बड़ा तोहफा!,जानें...

MP Election 2023: शिवराज सरकार देगी लाखों कर्मचारियों को अब बड़ा तोहफा!,जानें क्या है पूरी योजना?

0

MP Election 2023:चुनावी साल में एमपी की शिवराज सरकार ने महिलाओं को सीएम लाडली बहना योजना की सौगात देने के बाद अब राज्य कर्मचारी वर्ग को भी बड़ा तोहफा देने जा रही है। तो आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी सौगात देने जा रही है। जिसकी मांग लंबे समय से हो रही थी। एक तरफ राज्य कर्मचारियों को उनके प्रोबेशन पीरियड को घटाकर खुश करने की तैयारी में हैं तो इनके डीए के संबंध में घोषणा करके उनकी खुशी को दोगुना कर दिया है। इसके साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ोत्तरी करने के संकेत दे दिए हैं।

जानें कर्मचारियों को सीएम ने क्या दिया तोहफा

बता दें चुनावी साल में एमपी की शिवराज सरकार ने महिलाओं के साथ-साथ अब राज्य के कर्मचारियों पर भी पैसों की बरसात कर दी है। सबसे बड़ी खुशी तो सीएम शिवराज ने राज्य के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए दी है जिनके भर्ती के बाद मिलने वाले प्रोबेशन पीरियड को 4 साल से घटाकर फिर से 2 साल करने का प्रावधान करने जा रही है। इसका सबसे बड़ा फायदा कर्मचारियों को ये होगा, कि अब भर्ती में ज्वाईन होते ही पूरा वेतन मिलने लगेगा। इसके साथ ही घटाई गई 2 साल की अवधि को सीनियोरिटी में जुड़ जाएगी। सरकार के इन फैसलों से राज्य के करीब 10 लाख कर्मचारियों को बड़ा फायदा होने जा रहा है।

इसे भी पढ़ेंःMP Ladli Behna Yojana की सफलता से CM Shivraj गदगद, जनसभा में गाया गाना-‘एक हजारों

जानें पहले क्या थी व्यवस्था

बता दें 2018 तक एमपी कर्मचारी चयन मंडल से भर्ती होने वाले तृतीय तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को ज्वाइनिंग की तारीख से 2 साल का ही प्रोबेशन पीरियड मिलता था। लेकिन 2019 में कमलनाथ सरकार के 15 महीने के शासनकाल में उन्होंने इसे बढ़ाकर 4 साल कर दिया था। इस 4 साल की अवधि में कर्मचारी को पहली,दूसरी तथा तीसरी साल में क्रमशः 70, 80 तथा 90 वेतन मिलता था। पूरा वेतन चौथी साल में जाकर मिलता था। इसके साथ ही सीएम शिवराज ने कर्मचारियों को दिए जाने डीए के बारें में खुशखबरी देते हुए कहा कि बढ़ा हुआ डीए अब 1 जनवरी 2023 से जोड़ा जाएगा। वहीं दूसरी ओर 1.90 लाख की संख्या में कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए खुशखबरी आ सकती है। आंगनवाड़ी कार्यकरताओं के मानदेय में 1500 रुपए और सहायिकाओँ के मानदेय में 750 रुपए से बढ़ोत्तरी करने की इस महीने सरकार घोषणा कर सकती है।

इसे भी पढ़ेंःKarnataka Election 2023: BJP-Congress में हुआ स्टार वार, जानें एक्टर सुदीप और स्वरा भास्कर

Exit mobile version