Home देश & राज्य MP News: नर्सिंग कॉलेज स्कैम में CBI की बड़ी कार्रवाई, आरोपी कर्मचारी...

MP News: नर्सिंग कॉलेज स्कैम में CBI की बड़ी कार्रवाई, आरोपी कर्मचारी को किया बर्खास्त; जानें पूरा प्रकरण

MP News: मध्य प्रदेश के चर्चित नर्सिंग कॉलेज स्कैम मामले में CBI ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आरोपी इंस्पेक्टर राहुल राज को सेवा से बर्खास्त कर दिया है।

0
MP News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

MP News: मध्य प्रदेश के चर्चित नर्सिंग कॉलेज स्कैम मामले में दिल्ली की केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) टीम ने आरोपी इंस्पेक्टर राहुल राज को बर्खास्त कर उनकी सेवाएं समाप्त कर दी हैं। इसकी जानकारी एजेंसी के हवाले से सामने आई है।

सीबीआई की इन्वेस्टिगेटिव टीम की ओर से स्पष्ट किया गया कि भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता की नीति का पालन करते हुए एजेंसी ने राहुल राज को बर्खास्त कर दिया है। आरोपी राहुल राज पर ये कार्रवाई संविधान के अनुच्छेद 311 के तहत की गई है जो कि सरकारी कर्मचारियों की सेवा समाप्त करने की अनुमति देती है।

CBI की बड़ी कार्रवाई

सीबीआई ने मध्य प्रदेश के चर्चित नर्सिंग कॉलेज स्कैम मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए एक नजीर पेश किया है। एजेंसी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि संविधान के अनुच्छेद 311 के तहत इस मामले में आरोपी इंस्पेक्टर राहुल राज को बर्खास्त किया गया है। इसके अलावा जांच समिति ने अपने पुलिस उपाधीक्षक आशीष प्रसाद को भी मुख्यालय से संबद्ध कर दिया है क्योंकि इस स्कैम मामले की एफआईआर में उनका नाम भी शामिल था।

बता दें कि सीबीआई की ओर से ये कार्रवाई तब शुरू हुई जब उन्हें इनपुट मिला कि उसके अधिकारी मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश पर गठित टीमों में हो रहे कथित भ्रष्टाचार में शामिल थे।

क्या था पूरा प्रकरण?

मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे नर्सिंग कॉलेज का निरीक्षण करने के लिए टीम गठित की गई थी। टीम को अधिकार दिया गया कि वो सुनिश्चित करें कि नर्सिंग कॉलेज निर्धारित मानदंडों का पालन करने के साथ बुनियादी सुविधाओं और संकाय के मामले में मानकों पर खरे हैं।

सीबीआई की जांज समिति ने पाया कि इंस्पेक्टर राहुल राज एक नर्सिंग कॉलेज के चेयरमैन से कथित तौर पर 10 लाख रुपये की रिश्वत ले रहे थे और उनकी गिरफ्तारी भी हुई। इसके अलावा जांच समिति में शामिल अधिकारियों को ये सूचना भी मिली कि उसके अधिकारी निरीक्षण के बाद अनुकूल रिपोर्ट देने के लिए प्रत्येक संस्थान से कथित तौर पर 2 से 10 लाख रुपये वसूल रहे थे जिसके बाद सीबीआई एक्शन में आई।

Exit mobile version