Home देश & राज्य MP News: रेलवे और महाकाल की नगरी ‘उज्जैन’ के लिए बड़ा तोहफा!...

MP News: रेलवे और महाकाल की नगरी ‘उज्जैन’ के लिए बड़ा तोहफा! धार्मिक पर्यटन के साथ विकास को बढ़ावा देने का लक्ष्य

MP News: केन्द्र सरकार ने बजट 2024 में मध्य प्रदेश को बड़ा तोहफा देते हुए रेलवे व महाकाल नगरी उज्जैन के विकास हेतु हजारों करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

0
MP News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

MP News: 23 जुलाई का दिन भारतीय सदन के लिए बेहद एतिहासिक रहा था। दरअसल इस खास दिन को ही केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन के समक्ष बजट पेश किया था जिसमें अन्य राज्यों के साथ मध्य प्रदेश के विकास हेतु भी हजारो करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। इसमें प्रभु महाकाल की नगरी उज्जैन से लेकर राज्य के विभिन्न हिस्सों में रेलवे के विकास के लिए धन आवंटित किए गए हैं।

मध्य प्रदेश (MP News) के मुख्यमंत्री मोहन यादव की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार केन्द्र ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये का उपहार दिया है। इसके माध्यम से सरकार उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर के बीच रोप-वे का निर्माण कराएगी। वहीं रेलवे विकास हेतु आवंटित किए गए धन से सैंकड़ों रेलवे स्टेशन का जीर्णोधार और आधुनिक रेल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

धार्मिक पर्यटन को मिलेगी नई गति

केन्द्र सरकार की ओर से बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन के विकास हेतु 100 करोड़ रुपये का धन आवंटित किया गया है। मध्य प्रदेश सरकार का दावा है कि इससे राज्य में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और विकास को रफ्तार दी जा सकेगी। केन्द्र की ओर से आवंटित किए गए धन से सरकार उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकालेश्वर मदिर तक रोप-वे का निर्माण कराएगी। यह रोप-वे 13 टॉवरों पर बनाया जाएगा और 1 किमी से अधिक लंबे इस रोप-वे को मोनो केबल डिटेचेबल गोंडोला तकनीक से बनाया जाएगा।

राज्य सरकार का दावा है कि इससे श्रद्धालुओं का सफर आसान हो सकेगा और वे सरलता के साथ बाबा महाकाल के दरबार तक पहुंच सकेंगे।

रेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकास को मिलेगी गति

केन्द्र सरकार द्वारा पेश किए गए आम बजट में रेलवे सेक्टर के विकास का बखूबी ध्यान रखा गया है। केन्द्र सरकार ने मध्य प्रदेश में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकास को गति देने के लिए 14738 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव का दावा है कि इस धनराशि के मदद से राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोगों को नई व आधुनिक रेल सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। राज्य सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि MP के विभिन्न हिस्सों में 81000 करोड़ रुपये की लागत से 80 रेलवे स्टेशनों का विकास कार्य जारी है। राज्य सरकार का दावा है कि रेल सेवा से जुड़ी इन विकास कार्यों के पूरा होने के बाद लोगों का सफर और आसान हो सकेगा।

Exit mobile version